आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 अप्रैल 2015

नाश्ते में दलिया खाने से बढ़ता है खून और कम होता है वज़न

नाश्ते में दलिया खाने से बढ़ता है खून और कम होता है वज़न
लाइफस्टाइल डेस्कः लो कैलोरी, हाई फाइबर, बहुत सारे विटामिन्स और प्रोटीन्स की मात्रा लिए दलिया का उपयोग ज्यादातर लोग सुबह नाश्ते में करते हैं। यह खाने में बहुत लाइट है। साथ ही दिनभर के लिए सारे जरूरी न्यूट्रिएंट्स की पूर्ति भी इससे हो जाती है। दलिया खाकर सेहत को किस तरह से फायदा पहुंचाया जा सकता है, आइए जानते हैं।

1. हीमोग्लोबिन बढ़ाता है
दलिया आयरन का बहुत ही अच्छा स्रोत है, जो शरीर के लिए जरूरी होने के साथ ही हामोग्लोबिन भी बढ़ाता है। साथ ही शरीर के तापमान और मेटाबॉलिज्म को भी बैलेंस करता है।
2. वजन कम करता है
कार्बोहाइड्रेट की उचित मात्रा वाले दलिया को ज्यादातर लोग सुबह नाश्ते में खाते हैं, क्योंकि हल्का होने के साथ ही वजन कम करने और डायबिटीज के रोगियों के लिए भी यह बहुत ही फायदेमंद है। साथ ही इसकी थोड़ी सा मात्रा खाने से पेट भर जाता है जिससे ओवरइटिंग से बचा जा सकता है। डायबिटीज के मरीज दलिया खाकर बहुत जल्द ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।
Other Benefits: टाइप-2 डायबिटीज में फायदेमंद, कॉर्डियोवैस्कुलर सिस्टम सही रखता है, ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है, एनर्जी देता है, पाचन में सहायक होता है, हड्डियों को मजूबत बनाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...