आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 अप्रैल 2015

'गोरी चमड़ी' वाले बयान पर गिरिराज को शाह की वॉर्निंग, पर नहीं होगी कार्रवाई

फाइल फोटो- पीएम नरेंद्र मोदी के साथ गिरिराज सिंह
फाइल फोटो- पीएम नरेंद्र मोदी के साथ गिरिराज सिंह
नई दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर विवादास्पद बयान के मामले में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को बीजेपी ने सिर्फ चेतावनी देकर छोड़ दिया है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने गिरिराज को वार्निंग दी है, लेकिन कांग्रेस द्वारा उन्हें हटाए जाने की मांग को शाह ने खारिज कर दिया है। कांग्रेस ने मांग की थी कि गिरिराज देश से माफी मांगें और बीजेपी उन्हें पद से हटाए। उधर मामला बढ़ने के बाद गिरिराज ने अपने बयान पर दुख जताया। बता दें कि गिरिराज ने कहा था, ''अगर राजीव गांधी किसी नाइजीरियाई महिला से शादी किए होते, जो गोरी चमड़ी वाली नहीं होती... तो क्या कांग्रेस पार्टी उनका नेतृत्व स्वीकार करती?''
नाइजीरियाई दूतावास ने दी चेतावनी
मामले पर बढ़ते बवाल को देखते हुए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और अरुण जेटली ने गिरिराज सिंह से बात की। वहीं, गिरिराज ने सफाई देते हुए कहा कि उन्होंने ऐसी बातें सार्वजनिक तौर पर नहीं, बल्कि ऑफ द रिकार्ड कीं।दूसरी तरफ नाइजीरिया के दूतावास ने उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराए जाने की बात कही है। नाइजीरिया के कार्यवाहक उच्चायुक्त दुबीसी वाइटस अमाकू ने कड़ी आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि भारत और नाइजीरिया दोनों मित्र देश हैं और मंत्री का ऐसा नस्लभेदी बयान ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि वे नहीं जानते हैं कि प्रधानमंत्री इस मामले में क्या कदम उठाने जा रहे हैं, पर उम्मीद है कि वह इस मामले में उचित कदम उठाएंगे।
गिरिराज पर कार्रवाई से क्यों बच रही बीजेपी
इस बयान पर गिरिराज और बीजेपी की खूब आलोचना हो रही हो, लेकिन सूत्रों के मुताबिक बीजेपी गिरिराज पर कोई कार्रवाई नहीं करना चाहती है। सूत्रों का कहना है कि सिंह को किसी तरह की सजा का कोई डर नहीं है। इसकी कुछ वजह ये रहीं:
- गिरिराज अमित शाह के करीबी हैं और साथ ही पार्टी के कई अन्य नेताओं जिनमें पीएम मोदी भी शामिल हैं, से भी उनकी नजदीकी है। जब 2013 में बीजेपी में नरेंद्र मोदी को पीएम पद का उम्मीदवार बनाए जाने पर स्थिति साफ नहीं थी तब गिरिराज ने सबसे ज्यादा मोदी को सपोर्ट किया था।
- बिहार में बीजेपी-जेडीयू की गठबंधन सरकार में गिरिराज मंत्री थे। दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन उस वक्त खत्म हो गया, जब नीतीश कुमार ने मोदी को एनडीए की ओर से पीएम पद का कैंडिडेट बनाए जाने का विरोध किया। उस वक्त गिरिराज ने नीतीश का जमकर विरोध किया था। इसके बाद से वह बीजेपी के गुड बुक में हैं।
- गिरिराज सिंह बिहार के प्रभावशाली भूमिहार समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। बिहार में इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों में बीजेपी गिरिराज सिंह का अच्छा खासा फायदा लेना चाहेगी। यही भी एक वजह है कि पार्टी उनपर कोई कार्रवाई करने से बच रही है। सूत्रों के मुताबिक, गिरिराज बीजेपी के बिहार प्लान में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...