आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 मार्च 2015

पद्म विभूषण लेने के बाद आडवाणी बोले-मरने के बाद न दें ऐसे अवॉर्ड

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा पदम विभुषण से सम्मानित होते लाल कृष्ण आडवाणी
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा पदम विभुषण से सम्मानित होते लाल कृष्ण आडवाणी
नई दिल्ली. पद्म विभूषण जैसे देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान से सोमवार को नवाजे गए पूर्व उप प्रधानमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने ऐसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों की टाइमिंग पर ही सवाल खड़े कर दिए। आडवाणी ने कहा कि ऐसे सम्मान समय पर दिए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को ये अवॉर्ड तब दिए जाने चाहिए, जब उनका स्वास्थ्य अच्छा हो। 87 साल के आडवाणी ने दिवंगत लोगों को प्रतिष्ठित पुरस्कार दिए जाने पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि ऐसे पुरस्कार मरणोपरांत नहीं दिए जाने चाहिए।
आडवाणी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जिक्र करते हुए कहा, 'उदाहरण के लिए मेरे सीनियर वाजपेयी को भारत रत्न बहुत पहले मिल जाना चाहिए था। मैंने इसका सुझाव उप-राष्ट्रपति को दिया था।' उन्होंने कहा, 'मुझे बहुत खुशी होती अगर वाजपेयी जी को यह सम्मान 5-7 साल पहले मिला होता।' आडवाणी ने कहा, 'यह पहली बार है कि मेरे सीनियर अटल बिहारी वाजपेयी, प्रकाश सिंह बादल और मुझे देश के द्वारा सम्मानित किया गया है। मैं बहुत खुश हूं।'
आडवाणी की बेटी प्रतिभा आडवाणी ने अपने पिता को मिले सम्मान पर खुशी जताते हुए कहा, 'मेरे पिता बचपन से ही देशसेवा के कामों में लगे हुए हैं।' उन्होंने कहा, 'अटल-आडवाणी की जोड़ी को इस देश का इतिहास हमेशा याद रखेगा। दोनों को एक ही साल में सम्मानित किया गया है।'
गौरतलब है कि आज ही प्रख्यात शिक्षाविद और स्वतंत्रता सेनानी मदन मोहन मालवीय को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया है। राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मालवीय के परिजनों को भारत रत्न सौंपा। इसके साथ ही आज कई लोगों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित भी किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...