आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 फ़रवरी 2015

दिल्‍ली चुनाव: AAP ने अपने सर्वे में खुद को दीं 51 सीटें, BJP को 15


नई दिल्ली. टीवी चैनलों और अखबारों की तरफ से कराए गए किसी सर्वे में पूर्ण बहुमत नहीं मिलने की बात सामने आने के बाद आम आदमी पार्टी (आप) ने अपने इंटरनल सर्वे के नतीजे जारी किए हैं। आप के ताजा सर्वे के मुताबिक, पार्टी दिल्ली चुनाव में पूर्ण बहुमत ही नहीं बल्कि प्रचंड बहुमत से जीत हासिल करने जा रही है। सर्वे में आप को दिल्ली की 70 में से 51 विधानसभा सीटें मिलती दिखाई गई हैं। पार्टी ने यह सर्वे 31 जनवरी से 1 फरवरी के बीच दिल्ली की 35 विधानसभा सीटों पर कराया है, जहां 3188 लोगों से बातचीत की गई। सर्वे के नतीजे पेश करते हुए आप नेता योगेन्द्र यादव ने कहा कि अगर नतीजे अच्छे आए तो आप 57 सीटें तक जीत सकती हैं, और खराब नतीजे रहने पर भी पार्टी कम से कम 44 सीट तो जीत ही लेगी।
आप की ओर से बुधवार को जारी किए गए सर्वे के आंकड़े।
आप की ओर से बुधवार को जारी किए गए सर्वे के आंकड़े।
सर्वे के मुख्य बिंदु
- आप को 70 सीटों में 51 सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही हैं। सर्वे कहता है कि बीजेपी को 15 और कांग्रेस और अन्य को 4 सीटें मिलेंगी।
- केजरीवाल अभी भी सीएम पद के लिए दिल्ली के लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं। उन्हें 53 फीसदी लोगों ने पसंद किया है जबकि किरण बेदी को 34 फीसदी और अजय माकन को 7 फीसदी लोग सीएम के तौर पर देखना पसंद करते हैं।
- ताजा सर्वे में आम आदमी पार्टी को 46 फीसदी वोट शेयर मिलने की बात कही गई है। बीजेपी को 33 फीसदी और कांग्रेस को मात्र 11 फीसदी वोट मिलता दिखाया गया है।
बीजेपी का बचाव
पोल्स के नतीजों से बैकफुट पर नजर आ रही बीजेपी ने यह कहकर बचाव करने की कोशिश की है कि दिल्ली चुनाव के नतीजे केंद्र सरकार की परफॉर्मेंस पर जनमत नहीं है। बीजेपी नेता वेंकैया नायडू ने बुधवार को कहा, ''यह चीफ मिनिस्टर का चुनाव है, प्राइम मिनिस्टर का नहीं। नरेंद्र मोदी असेंबली चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। जनता चीफ मिनिस्टर चुनने जा रही है। यह टक्कर बीजेपी और बाकियों के बीच में हैं।''
मीडिया के सर्वे में यह था अनुमान
- एबीपी न्यूज़ के दो दिन पहले दिखाए गए सर्वे के मुताबिक, दिल्ली चुनाव में आम आदमी पार्टी को 35, बीजेपी को 29 और कांग्रेस को 6 सीटें मिलने का अनुमान है।
- इंडिया टुडे-सिसिरो के सर्वे में आप को 38-46, भाजपा को 19-25 जबकि कांग्रेस को तीन से सात सीटें मिलने का अनुमान।
- अंग्रेजी समाचार चैनल टाइम्स नाउ के ‘पोल ऑफ पोल्स’ में पांच सर्वेक्षणों के नतीजों के आधार पर आप को 34, भाजपा को 32 और कांग्रेस को चार सीटें मिलने की संभावना जताई गई।

2 टिप्‍पणियां:

  1. आपकी यह उत्कृष्ट प्रस्तुति कल शुक्रवार (06.02.2015) को "चुनावी बिगुल" (चर्चा अंक-1881)" पर लिंक की गयी है, कृपया पधारें और अपने विचारों से अवगत करायें, चर्चा मंच पर आपका स्वागत है।

    जवाब देंहटाएं
  2. सच तो यही है कि बहुत से लोगों का रुझान आप की ओर हैं ...लोगों को काफी पसंद आयी थी उनकी सरकार ..तत्काल कार्यवाही बहुत भायी लोगों को ..आप फिर से आयी तो अच्छे अच्छों की बत्ती गुल होने में समय नहीं लगेगा

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...