आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

03 जनवरी 2015

जूते-चप्पलों से निकला सोना, 6 माह में 3.85 करोड़ का गोल्ड लाए तस्कर दंपती


जयपुर. सोना तस्करी के मामले में एयरपोर्ट पर पकडे़ गए दंपती और विदेशी नागरिक ने पूछताछ में कबूल किया है कि वे छह माह में 3.85 करोड़ का 14 किलो सोना तस्करी कर ला चुके हैं। कस्टम्स ने तीनों को शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। जिन्हें न्यायालय ने जेल भेज दिया है। पकड़े गए गिरोह में हैदराबाद निवासी दंपत्ति और ओमान की महिला है। तीनों को शुक्रवार को 2.7 किलो सोना लाते पकड़ा गया था। इससे पहले कस्टम्स ने जयपुर एयरपोर्ट पर पिछले साल एयर इंडिया के कर्मचारी को तीन किलो सोना तस्करी करते पकड़ा था। 
जूते-चप्पलों से निकला सोना, 6 माह में 3.85 करोड़ का गोल्ड लाए तस्कर दंपती
 
मस्कट से आई उड़ान से शुक्रवार को हैदराबाद निवासी अब्दुल अली जलील, उसकी पत्नी शिल्पा उत्तमचंद और ओमान निवासी अलम मुबारक एयरपोर्ट पर उतरे। उनके पास से 2.7 किलो सोना मिलने पर कस्टम्स ने उन्हें पकड़ा था। शनिवार सुबह तक चली जांच में सामने आया कि तीनों छह महीने में कई बार विदेश यात्रा कर चुके हैं। इससे पहले अलम मुबारक से मई में और शिल्पा उत्तमचंद से जून में मुंबई एयरपोर्ट पर एक-एक किलो सोने की चूडिय़ां बरामद हो चुकी हैं। जिसकी कीमत एक करोड़ रुपए से कम होने के कारण जुर्माना लगा कर छोड़ दिया था।
 
अधिकारियों ने तीनों से गहन पूछताछ की। डिप्टी कमिश्नर होनहार सिंह ने बताया कि तीनों ने अब तक कुल 14 किलो सोना तस्करी कर लाना स्वीकार किया। हर बार वे अलग-अलग एयरपोर्ट पर उतरते थे। कस्टम्स दरों के अनुसार सोने की कीमत 3.85 करोड़ रुपए है। इस पर तीनों को गिरफ्तार कर लिया गया। शाम को आर्थिक अपराध न्यायालय में पेश किया गया। जहां से न्यायालय ने तीनों को जेल भेज दिया।
 
चलने के अलग स्टाइल से आए पकड़ में
 
विमान से उतरने पर तीनों के चाल पर कस्टम्स अधिकारियों को शक हुआ। जांच करने पर जूतों के सोल में सोने के बिस्किट छिपाए हुए मिले। जलील के जूतों में 3, शिल्पा और अलम के सैंडिलों में 10-10 बिस्किट थे। इस तरह तीनों से कुल 23 बिस्किट मिले। पकड़े गए बिस्किटों की यह सबसे बड़ी संख्या है। प्रत्येक बिस्किट का वजन 10 तोला है। इस हिसाब से 73 लाख रुपए के सोने का वजन 2.7 किलो है।
 
हर बार नया तरीका और तस्करी का नया चेहरा
 
पीली चमक से सम्मोहित तस्कर ऐसी खुराफात पहली बार नहीं कर रहा है। जयपुर एयरपोर्ट गोल्ड स्मगलर्स की कई कारगुजारियों का गवाह बन चुका है। इनमें शरीर में सोना छिपाकर लाने से लेकर सोने की स्ट्राली फ्रेम बनाने जैसी तरकीबें शामिल हैं। जरा देखिए पहले ऐसा कब-कब हुआ है-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...