आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

14 दिसंबर 2014

मोदी की 'मन की बात'- मिलकर चलाएं 'ड्रग्स मुक्त भारत' अभियान, सिलेब्रिटी भी जुड़ें

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर रेडियो के माध्यम से देश की जनता से रूबरू हुए। 22 मिनट के अपने संबोधन में मोदी ने कहा, ''जब हम किसी युवा को नशा करते देखते हैं तो उसे बुरा-भला कहते हैं लेकिन हकीकत यह है कि वह युवा बुरा नहीं है बल्कि बुराई तो ड्रग्स में है, नशे में है।'' मोदी ने अपील की, पूरा देश मिलकर 'ड्रग्स फ्री इंडिया' कैंपेन चलाएं। उन्होंने फिल्म, क्रिकेट और अन्य क्षेत्रों की सिलेब्रिटीज से भी आग्रह किया कि 'वे भी नशे पर जागरूकता अभियान चलाए।' 
प्रधानमंत्री ने आकाशवाणी पर 'मन की बात' कार्यक्रम पर रविवार को कहा कि नशा एक बड़ी सामाजिक बुराई है और हम सबको मिलकर इस समस्या से निपटने के लिए समग्र प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार नशा मुक्ति के लिए हर कदम उठा रही है और इसके सिए जल्द ही हेल्पलाइन बनाने पर विचार किया जा रहा है। मोदी ने माता पिता तथा समाज के साथ ही सोशल मीडिया से भी इस दिशा में ठोस पहल करने का आग्रह करते हुए कहा है कि सोशल मीडिया सशक्त माध्यम है और उसके जरिए इस बुराई से निबटने में आसानी होगी इसलिए इस मीडिया को नशामुक्त भारत के लिए आंदोलन चलाना चाहिए। उन्होंने मीडिया का भी धन्यवाद किया कि उसने समय-समय पर इस मामले को उठाया है और उस पर सार्थक बहस करा रहे है। 
 
युवा समझें, नशा बर्बाद कर रहा उनका परिवार- 
नशे की जकड़ में आए युवाओं से उन्होंने कहा कि वह नशे को अपनाकर खुद को नहीं, बल्कि अपने पूरे परिवार को तबाह कर रहे है। उनका कहना था कि युवा पीढ़ी इस दलदल से बाहर आए इसके लिए पूरे समाज को चिंता करनी होगी।
आतंकियों के पास जा रहा पैसा-
मोदी ने कहा कि युवाओं को भी सोचना होगा कि जिस बुराई को वह खरीद रहा है कहीं उसका पैसा उनके स्वास्थ्य केसाथ ही पूरे देश और समाज को भी तबाह तो नहीं कर रहा है। नशीली दवाओं पर खर्च हुए उसके पैसे से ड्रग्स माफिया अपना जाल फैला सकते हैं और आतंकवादी हथियार खरीदकर सीमाओं की रक्षा कर रहे जवानों का खून बहा सकते हैं। 
नशे को कहें NO
प्रधानमंत्री ने युवाओं से अपील की कि वे अपने साथियों को नशे के लिए 'NO' कहने की हिम्मत कीजिए, ये गलत कर रहे हो, ये कहने की आप हिम्मत जताइए। उन्होंने कहा, न ये स्टाइल स्टेटमेंट है और न ये कूल है, हकीकत में नशा बर्बादी का मंजर है। नशा अंधेरी गली में ले जाता है विनाश के मोड़ पर लाकर खड़े कर देता है और बर्बादी तक पहुंचा देता है।
 
ये भी बोले मोदी-
- यह देश की पीड़ा है, मैं कोई उपदेश नहीं दे रहा सिर्फ दुःख बांट रहा हूं, ड्रग्स की समस्या पर जिम्मेवारी का माहौल बनाना चाहता हूं। 
- यूएन ने 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाने के लिए स्वीकृति दी, हमारे लिए यह बहुत ही गौरव और आनन्द का अवसर है।
- भारत के योग प्रस्ताव का 177 देशों का को-स्पॉन्सर बनना एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।
- जम्मू-कश्मीर की क्रिकेट टीम ने कठिनाइयों के बीच मुंबई को हराकर जो बुलन्दी के साथ विजय प्राप्त की, वो अभूतपूर्व है।
- मैं वर्ल्ड कप विजेता ब्लाइंड क्रिकेट टीम से मिला, मुझे उनकी ऊर्जा देख कर बहुत खुशी हुई, मुझे उनसे मिलकर ऊर्जा मिली।
- मुख्यमंत्रियों की मीटिंग के दौरान हमने एक रिट्रीट का कार्यक्रम प्रारंभ किया, जिसमें हमने समाज से जुड़े मुद्दों पर खुलकर चर्चा की। 
- डॉक्टर बच्चों को ऐसी दवाएं न दें, जो भविष्य में जाकर नशे का स्थान ले लें। 
 
युवा सपने देखें और जीवन में उतारें
मोदी ने कहा,''विवेकानन्द जी ने कहा है ‘एक विचार को लो, उस विचार को अपना जीवन बना लो। उसके बारे में सोचो, उसके सपने देखो और जीवन में उतार लो। ड्रग से अगर बचना है तो अपने बच्चे को ध्येयवादी बनाइए, सपने देखने वाले बनाइए।'' उन्होंने कहा, ''जिसके जीवन में कोई लक्ष्य नहीं वहां उसके जीवन में ड्रग्स का प्रवेश हो जाता है। मैं नशे में डूबे उन नौजवानों से पूछना चाहता हूं कि क्या कभी सोचा है कि जिन पैसों से आप ड्रग्स खरीदते हैं, वो पैसे कहां जाते हैं? मोदी ने अपने परिचित अंदाज में नशे को तीन D से परिभाषित किया। उन्होंने कहा, ''3 बुराइयों वाला है ड्रग्स - Darkness, Destruction and Devastation.
 
क्रिसमस की बधाई, अब अगले साल 'मन की बात'
- 2014 में यह मेरा आखिरी कार्यक्रम है। आपसे अब अगले साल बात होगी। 
- आप सभी को क्रिसमस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं, 2015 के नववर्ष की भी मैं पहले से आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं।
- अगर प्रकृति देखनी है, ईश्वर का प्राकृतिक रूप देखना है तो आप नॉर्थ-ईस्ट जरूर जाइए। 
- आपके पत्र मेरे लिए प्रेरणा हैं। इन्हें निरंतर रखिएगा।
 
उल्लेखनीय है कि दो नवंबर को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में मोदी ने कहा था कि कुछ लोगों ने उन्हें नशे की लत के बारे में लिखा है। उन्होंने तब लोगों से इस मुद्दे पर अपने विचार एवं सुझाव साझा करने को कहा था। प्रधानमंत्री ने कहा था है कि वह ‘मन की बात’ कार्यक्रम के माध्यम से हर माह रेडियो पर देशवासियों से अपना विचार साझा करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...