आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

15 दिसंबर 2014

इस सड़क को कहते हैं क्वीन्स नेकलेस, सलमान से शाहरुख़ बना चुके हैं यहां फिल्म


मुंबई. महाराष्ट्र लगातार तरक्की की सीढियां चढ़ते जा रहा है। अर्थव्यवस्था हो या फिर इंफ्रास्ट्रक्चर सभी क्षेत्रों में महाराष्ट्र ने प्रगति की है। नए बिज़नेस, इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स से लेकर कई उद्योग राज्य में स्थापित किए गए हैं। इन सभी विकास कार्यों के बारे में बताने के लिए हम 'झलक महाराष्ट्र की' सीरीज चला रहे हैं। जिसके तहत आज हम आपको मुंबई में स्थित मरीन ड्राइव के बारे में बताने जा रहे हैं। 
इस सड़क को कहते हैं क्वीन्स नेकलेस, सलमान से शाहरुख़ बना चुके हैं यहां फिल्म
 
आजादी के पहले बनी थी सड़क 
मरीन ड्राइव एक 'C' (सी) के आकार का छह लेन अरब सागर तट के साथ कंक्रीट की सड़क है, जिसका निर्माण 1920 में हुआ। क्वीन्स नेकलेस कहलाने वाली इस सड़क को मुंबई की सबसे खूबसूरत सड़क माना जाता है। रात में मरीन ड्राइव के शानदार घुमाव पर लगी स्ट्रीट-लाइटें रात्रि के समय इस प्रकार जगमगाती हैं कि इसे क्वीन्स नैकलेस का नाम दिया गया है।
 
फिल्म शूटिंग के लिए है हॉट स्पॉट 
बॉलीवुड स्टार शाहरुख, सलमान हो या फिर आमिर सभी इस सड़क पर शूटिंग कर चुके हैं। फिल्मों के अलावा यहां कई धारावाहिक सीरियलों की भी शूटिंग की जाती है।
 
मानसून में होता है अद्भुत नज़ारा 
मानसून के आते ही मरीन ड्राइव पर सैलानियों की भीड़ उमड़ती है। यहां सैलानी समुद्र तट की हाई टाइड का आनंद लेने पहुंचते हैं। यहां 4 से 5 मीटर ऊंची लहरें उठती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...