आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

10 दिसंबर 2014

अपने ज्ञान के कारण कॉलेज से निकाले गए थे ओशो, टीचर को किया था चित



अपने ज्ञान के कारण कॉलेज से निकाले गए थे ओशो, टीचर को किया था चित
 
जबलपुर. 11 दिसम्बर 1931 को मध्य प्रदेश के रायसेन शहर के कुच्वाडा गांव में आध्यात्मिक गुरु ओशो रजनीश का जन्म हुआ। आज उनकी 83वीं जयंती है। इस अवसर पर आचार्य रजनीश के दोस्त अरविंद जैन ने dainikbhaskar.com के साथ खास बातचीत की। अरविंद जैन सन् 1950 से 1971 तक आचार्य रजनीश के साथ रहे। 
 
कॉलेज से निकाल दिए गए थे ओशो...
वे बताते हैं कि वे सन् 1951 में उन्होंने हितकारिणी सिटी कॉलेज (अब हितकारिणी गर्ल्स कॉलेज) में एडमीशन लिया और 1953 तक पढ़ाई की। पढ़ाई के दौरान एक प्रोफेसर एस.एन.एल. श्रीवास्तव लॉजिक पर लेक्चर दे रहे थे तभी रजनीश से उनका डिबेट हुआ। 
 
डिबेट काफी देर तक चला और रजनीश के तर्क इतने सटीक थे कि कक्षा में बैठे लगभग 70 छात्रों ने रजनीश के डिबेट पर जोर से टेबिल थपथपा कर तालियां मार दीं फिर क्या था हितकारिणी सिटी कॉलेज के प्रोफेसर चनपुरिया जी ने रजनीश को अपने कमरे में बुलाया और कहा कि हम अपने प्रोफेसर को तो निकाल नहीं सकते पर तुमसे एक निवेदन है कि हम तुम्हारी डिग्री और सर्टिफिकेट में कुछ भी ऐसा नहीं लिखेंगे जो तुम्हें हानि पहुंचाए पर हमें क्षमा कीजिए आप किसी और कॉलेज में एडमीशन ले लें। इस दौरान डी.एन.जैन कॉलेज के प्रिंसिपल ने रजनीश को बुलाया और कहा कि मैं तुम्हें अपने कॉलेज में एडमीशन दे सकता हूं पर शर्त यह है कि हमारे यहां प्रोफेसर सुल्लेरे लॉजिक का पीरियड लेते हैं उस पीरियड को तुम अटेन्ड नहीं करोगे, ओशो मान गए और उस पीरियड के दौरान वे अक्सर कालेज के बाहर बने कुएं की पाटी पर बैठे रहते थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...