आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

17 नवंबर 2014

ऑस्ट्रेलिया के पीएम बोले- 'आज तक मोदी जैसा किसी नेता का स्वागत नहीं देखा'

कैनबेरा. ऑस्ट्रेलिया की संसद में प्रधानमंत्री टोनी एबोट ने मोदी की दिलखोल कर तारीफ की। उन्होंने कहा कि मोदी के आने के पहले ऑस्ट्रेलिया में जबरदस्त क्रेज था। भारत के चुनाव में हुई मोदी की जीत से वे बेहद प्रभावित हैं।  उन्होंने आगे कहा कि आज तक हमने किसी भी नेता का ऐसा स्वागत नहीं देखा। मोदी से मिलने लोग ऑस्ट्रेलिया के कोने-कोने से आए हैं। मोदी से हमें भी राजनीति सीखनी चाहिए। प्रधानमंत्री टोनी ने गुजरात की तारीफ करते हुए कहा कि मोदी ने गुजरात की तस्वीर ही बदल दी। अब ऑस्ट्रेलिया और भारत के संबंध से विकास को नई राह मिलेगी। 
 
ऑस्ट्रेलिया पार्लियामेंट में छाया क्रिकेट 
 
नेता विपक्ष ने की मोदी और द्रविड़ की तारीफ 
 
वहीं ऑस्ट्रेलिया संसद के नेता विपक्ष हॉन बिल शौटन ने भी प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ के पुल बांधे। उन्होंने  कहा कि मोदी का भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया में भी जबरदस्त क्रेज है, जो हमने पहली बार देखा। शौटन ने क्रिकेटर राहुल द्रविड़ की भी तारीफ़ करते हुए कहा कि द्रविड़ जैसे शालीन क्रिकेटर भारत की संस्कृति को बयान करते हैं। उन्होंने भारत के इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी और सॉफ्टवेयर इंजीनियर की दाद भी दी।  
 
मोदी ने लिए सचिन, शेन वार्न और ब्रेडमैन के नाम  
 
इस कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी ने ऑस्ट्रेलिया संसद को संबोधित करते हुए कहा कि 'मैं भारत का तीसरे स्थान का आदमी हूं। ऑस्ट्रेलिया में जिस तरह टोनी एबोट ने मेरा स्वागत किया उससे में बेहद खुश हूं। मोदी ने व्यंगात्मक शैली में आगे कहा कि हम तब तक ऑस्ट्रेलिया के कायल थे, जब तक ऑस्ट्रेलिया के पास स्पीड थी, लेकिन शेन वार्न ने हमें गलत साबित किया। उन्होंने क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के बारे में कहा कि आज उनके कारण क्रिकेट में पूरी दुनिया हमारी कायल है। ऑस्ट्रेलियाई डेमोक्रेसी से भी हमें बहुत कुछ सीखने मिला है। ऑस्ट्रेलिया में 4.5 लाख भारतीय हैं। दोनों देशों के बीच संबंध बनने से सभी लोगों को इसका फ़ायदा मिलेगा। G 20 समिट को सफल बनाने मोदी ने एबोट शुक्रिया किया। वहीं तेंदुलकर और ब्रेडमैन के सम्मान की भी बात कही। 
 
आतंकवाद को ख़त्म करने और यूरेनियम निर्यात पर हुई बात 
 
दोनों देशों के बीच आतंकवाद को ख़त्म करने और यूरेनियम के निर्यात को लेकर बात हुई। मोदी ने कहा की भारत पिछले 30 वर्षों से आतंकवाद का दंश झेल रहा है, इस समस्या को ऑस्ट्रेलिया और भारत मिलकर जड़ से उखाड़ फेकेंगे। वहीं ऑस्ट्रेलिया भारत को यूरेनियम निर्यात करेगा। जिससे एनर्जी के क्षेत्र में भारत को बढ़त मिलेगी।  
 
पांच समझौतों पर हुआ समझौता 
 
इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टोनी एबोट के साथ शिखरवार्ता की। इस वार्ता में देशों के बीच पांच समझौते हुए हैं। जिसमें सामाजिक सुरक्षा, सजायाफ्ता कैदियों के हस्तांतरण, कला संस्कृति, पर्यटन और नशीली दवाओं के कारोबार पर अंकुश लगाने के समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं। समझौते के बाद हुई प्रेस कांफ्रेंस में प्रधानमंत्री टोनी एबोट बोले कि भारत एक सुपर पॉवर के रूप में उभर रहा है, ऐसे में दोनों देशों के बीच हुए समझौते संबंधों को और भी मधुर करेंगे। ऑस्ट्रेलिया अब एनर्जी सिक्यूरिटी पर भी भारत को सहयोग देगा। यूरेनियम का निर्यात, रोजगार बढाने के अवसर पर भी दोनों देशों द्वारा कार्य किया जाएगा। 
 
इस कड़ी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि इस द्विपक्षीय वार्ता में भारत कृषि और उसे  जुड़े विकास कार्यों पर ऑस्ट्रेलिया के साथ काम करेगा।  आतंकवाद रोकने, क्रिकेट, हॉकी और योगा  से जुड़े विकास पर भी दोनों देश काम करेंगे। मोदी ने आगे कहा कि 2015 में मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट ऑस्ट्रेलिया में होगा। दोनों देश आर्थित विकास पर अपना ध्यान केन्द्रित करेंगे । 
 
इसके पहले  सिडनी में एक रॉकस्टार की तरह अपनी छाप छोड़ने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैनबरा पहुंच थे। अपनी 10 दिवसीय विदेश यात्रा पर निकले मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के पीएम टोनी एबोट के साथ शिखरवार्ता की। कैनबेरा पहुंचने के बाद नरेंद्र मोदी सबसे पहले कैनबेरा वॉर मेमोरियल गए,  जहां शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टोनी एबोट भी मौजूद रहे। मोदी ने पीएम टोनी एबोट को चांदी की मान सिंह ट्राफी भेंट की।
 
वार मेमोरियल से निकलने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कैनबेरा स्थित संसद पहुंचे। यहां मोदी का भव्य स्वागत किया गया।  मोदी के संसद पहुंचते ही उनके प्रशंसकों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए। 
 
ऑस्ट्रेलिया के पीएम से की हिंदी में बात 

ऑस्ट्रेलिया के पीएम् टोनी एबोट से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हिंदी में बात की और उन्हें एतिहासिक डॉक्यूमेंट भेंट किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...