आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

08 अक्तूबर 2014

पाकिस्तान ने फिर किया सीजफायर उल्लंघन, मोदी बोले- सीमा पर जल्द ही सब ठीक होगा


 
नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर सीमा पर पाकिस्तान की हिमाकत जारी है। पाक सेना ने बुधवार रात को जम्मू जिले कंचक और परगवाल सब सेक्टर में गोलीबारी की। इसके साथ ही कठुआ के हरिनगर में गोलीबारी की खबर है। बीएसएफ के जवान भी पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। पिछले 24 घंटे में पाकिस्तानी रेजर्स 50 चौकियों को निशाना बनाया है। इस गोलीबारी में 2 महिलाओं की मौत हो गई जबकि तीन बीएसएफ जवानों सहित 15 अन्य घायल हुए हैं।
 
मोदी बोले जल्द ही सब ठीक हो जाएगा
उधर, पाकिस्तानी सेना का एलओसी और जम्मू-कश्मीर से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीजफायर को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी  ने पहली बार बयान दिया है। उन्होंने पीटीआई से कहा कि जल्द ही सब ठीक हो जाएगा। सूत्रों के मुताबिक मोदी ने सीमा पर स्थिति से निपटने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को जिम्मेदारी सौंपी है। साथ ही सीमा पर सुरक्षाबलों को खुली छूट देते हुए कहा कि स्थितियों को देखते हुए सीजफायर उल्लंघन को मुंहतोड़ जवाब दिया जाए। सूत्रों के मुताबिक, मौजूदा हालात को देखते हुए भारत ने तय किया है कि फायरिंग रुकने तक पाकिस्तान के साथ कोई फ्लैग मीटिंग नहीं की जाएगी, वहीं प्रधानमंत्री मोदी भी आज शाम तीनों सेना प्रमुखों से बातचीत करेंगे। इससे पहले सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग ने कहा है कि सेना पाकिस्तान को माकूल जवाब दे रही है। 
 
दो महिलाओं की मौत, कई घायल 
 
बीते दो दिनों से जारी फायरिंग मंगलवार देर रात और बुधवार सुबह भी जारी रही। इसमें सांबा के जलादी गांव की दो महिलाओं की मौत हो गई है और 19 लोग जख्मी हो गए हैं। इसके अलावा सांबा, कठुआ, अरनिया, आरएसपुरा सेक्टर में भी फायरिंग हो रही है। वहीं, भारतीय सेना की ओर से पाकिस्तान की 37 बॉर्डर पोस्ट पर जवाबी हमला किया गया है। इसमें 15 पाकिस्तानी भी मारे गए, जबकि 30 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। इस हमले में पाकिस्तानी रेंजरों द्वारा संचालित चौकियों को भी काफी नुकसान पहुंचा है।
 
फायरिंग से डरे गांवों में पलायन जारी
सीमा से सटे गांवों में पलायन शुरू हो गया है। हजारों की तादाद में लोग अपने घरबार छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं। इसके अलावा सीमा से लगे गांवों से सेना ने भी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना शुरू कर दिया है। वहीं, खबर है कि दक्षिण भारत के फिल्मस्टार मोहन लाल की वेबसाइट पाकिस्तानी हैकर्स ने हैक कर ली हैं।  (पढ़ें पूरी खबर)
 
63 चौकियों को बनाया निशाना
पाकिस्तान ने बीएसएफ (बॉर्डर सिक्युरिटी फोर्स) की 63 चौकियों और उसके आसपास के गांवों को पूरी रात निशाना बनाया। वहीं, आसपास के 25 इलाकों में भी मोर्टार से हमले किए गए, जिनमें एक जेसीओ सहित 12 लोग घायल हो गए। खुफिया एजेंसियां पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट पर नजर रखी हुई हैं। इसमें बताया जा रहा है कि सियालकोट सेक्टर में बीएफएफ की फायरिंग में 15 पाकिस्तानी नागरिक मारे गए हैं। हालांकि, भारत की ओर से अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। सोमवार को अरनिया क्षेत्र में पांच लोग मारे गए, जबकि 34 अन्य घायल हो गए। दूसरी ओर, बीएफएफ ने भी करीब 1000 से 1200 गोले दाग कर पाक सेना का काफी नुकसान किया है।
 
आज सेना प्रमुखों से मुलाकात करेंगे मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम तीनों सेना प्रमुखों से मुलाकात कर सीमा के हालात का जानकारी लेंगे। माना जा रहा है कि मोदी सेना को कड़े कदम उठाने के निर्देश दे सकते हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री को सेना की तैयारियों के साथ-साथ सीमाई गांवों में हुए जान-माल के नुकसान की जानकारी भी दी जाएगी। बता दें कि रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने भी मंगलवार को तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ बैठक कर हालात की समीक्षा की थी। 
 
पाकिस्तान बन गया आतंकिस्तानः बीजेपी
लगातार सीजफायर उल्लंघन पर बीजेपी ने पाकिस्तान को आतंकिस्तान का नाम दिया है। बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि पाकिस्तान अब आतंकिस्तान हो गया है, लेकिन हमारी सेनाएं उसे वाजिब जवाब देने के लिए सक्षम हैं। 
 
मुलायम भी बोले, मोदी को चाहिए 56 इंच का सीना
इधर, लगातार 9वीं बार समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष चुने गए मुलायम सिंह यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खि‍लाफ जुबानी हमला बोला। लखनऊ में सपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सीमा पर पाकिस्तान की ओर से लगातार फायरिंग हो रही है, फिर भी पाकिस्तान पर हमला करने के लिए मोदी को सचमुच 56 इंच के सीने की जरूरत है। मुलायम ने पूछा कि घुसपैठ के बावजूद केंद्र सरकार शांत क्यों बैठी है? उन्होंने कहा कि सरकार को चीन से सावधान रहना चाहिए, क्योंकि चीन कभी भी भारत को एक मजबूत राष्ट्र बनने नहीं देगा।
 
आखिर चाहता क्या है पाकिस्तान?
-पाकिस्तानी रिहायशी इलाकों को निशाना बनाकर भारत को जवाबी कार्रवाई के लिए उकसा रहा है, ताकि पाकिस्तान इसे अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बना सके। 
-सीमा पर बड़ी तादाद में आतंकियों की घुसपैठ कराने की साजिश है, ताकि जम्मू-कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनावों में खलल डाला जा सके।
-भारत की ओर से विदेश सचिव स्तर की बातचीत रद्द होने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। गोलीबारी के जरिए वह दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है। 
 
डेढ़ हजार लोगों को सीमाई इलाकों से निकाला
बीएसएफ प्रवक्ता विनोद यादव के मुताबिक, पाकिस्तान रेंजर्स ने सोमवार रात नौ बजे से फायरिंग शुरू कर दी थी। एक मोर्टार शैल अरनिया पुलिस थाना परिसर की दीवार के पास गिरा था। जिला प्रशासन ने सीमावर्ती इलाकों से रातोंरात 1,500 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...