आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 अक्तूबर 2014

कोल ब्लॉक्स नीलामी: मोदी का बड़ा फैसला, सिर्फ भारतीय कंपनियों को ऑक्शन की इजाजत


 
नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट द्वारा रद्द किए जा चुके 214 कोयला ब्लॉक्स के आवंटन में सरकारी कंपनियों को प्राथमिकता दी जाएगी। जबकि निजी कंपनियों का पूल बनाया जाएगा। इसके बाद ई-ऑक्शन के जरिए खदानें इन्हें आवंटित होंगी। केंद्र सरकार ने कोयले की उपलब्धता में आए गतिरोध को दूर करने की तैयारी शुरू कर दी है। इस सिलसिले में  कोयला ब्लॉक्स का आवंटन दोबारा करने के लिए अध्यादेश को मंजूरी दी है। इसे राष्ट्रपति को भी भेज दिया गया है।
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में अध्यादेश पर सहमति बनी। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बताया कि 2005 से यूपीए सरकार ने अव्यवस्था फैलाई थी। इसे नई सरकार ई-ऑक्शन के जरिए तीन से चार महीने में दूर करेगी। अध्यादेश के स्थान पर संसद के अगले सत्र में विधेयक लाएंगे। कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि नीलामी में सिर्फ भारतीय कंपनियों को ही भाग लेने की अनुमति होगी।
 
नीलामी में सरकारी कंपनियों को तवज्जो
 
> सरकारी बिजली कंपनियों जैसे एनटीपीसी और राज्यों के बिजली निगमों को खदानों के आवंटन में प्राथमिकता। 
> सीमेंट, इस्पात और बिजली क्षेत्र की निजी कंपनियों के लिए पूल बनेगा। उन्हें ई-ऑक्शन के जरिए खदानें आवंटित होंगी।
> कोयला ब्लॉक्स का आवंटन वास्तविक उपभोक्ता कंपनियों को किया जाएगा। सरकार की कोई भूमिका नहीं होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...