आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

06 अक्तूबर 2014

केरनी में पाकिस्तान ने फिर तोड़ा सीजफायर, भारत पर लगाया उकसाने का आरोप

 
अमृतसर/जम्मूसीमा पर जारी तनाव के बीच सोमवार शाम 5.40 से 6 बजे तक 20 मिनटों तक पाकिस्तान ने केरनी सेक्टर में सीजफायर को तोड़ते हुए फायरिंग की।  इसी बीच, पाकिस्तान ने फायरिंग के लिए भारत से शिकायत की है। पाकिस्तान ने भारत पर उकसाने का आरोप लगाते हुए पूछा है कि बकरीद के मौके पर फायरिंग क्यों की गई?
 
इससे पहले पाकिस्तान ने ईद पर भारत द्वारा भेजी गई मिठाई लेने से इनकार कर दिया, जिसके चलते वाघा बार्डर के दरवाजे नहीं खुले। अभी तक ईद और दूसरे त्यौहारों के मौके पर दोनों देशों के बीच मिठाइयों का आदान-प्रदान होता था, लेकिन इस बार सीजफायर उल्लंघन पर भारत के कड़े रुख को देखते हुए पाकिस्तानी सेना ने ऐसा करने से इनकार कर दिया। ईद-उल-जुहा से एक रात पहले पाकिस्तान ने जम्मू के अरनिया सेक्टर में फायरिंग की, जिसमें एक बच्ची समेत 5 लोगों की मौत हो गई है, वहीं 30 लोग घायल हो गए हैं। घटना के बाद सरकार ने सेना को निर्देश दिए हैं कि वह पाकिस्तानी फायरिंग का मुंहतोड़ जवाब दे, वहीं कांग्रेस ने मोदी सरकार पर तीखे वार किए। 
 
आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, रविवार शाम हुई बीएसएफ और पाकिस्तानी सेना के सेक्टर कमांडरों की फ्लैग मीटिंग में पाकिस्तानी पक्ष ने सोमवार को वाघा बार्डर पर होने वाले समारोह में भाग लेने से इनकार कर दिया। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान की ओर से कोई कारण नहीं बताया गया, लेकिन माना जा सकता है कि सीमा पर जारी तनाव और दूसरी ओर से लगातार हो रहे सीजफायर उल्लंघन के चलते ऐसा किया गया। 

वाघा के दरवाजे नहीं खुले-
कारगिल युद्ध के बाद पहली बार सोमवार को ईद के मौके पर वाघा बार्डर के दोनों ओर के दरवाजे नहीं खुले और न ही मिठाइयों का आदान-प्रदान हुआ। अभी तक लगातार ऐसा होता रहा है। अभी तक दोनों देशों की ओर से सेना के बड़े अधिकारी वाघा बार्डर पर मिलते थे और परंपरागत ढंग से एक-दूसरे को मिठाइयां देते थे।
 
बीएसएफ को मुंहतोड़ जवाब देने के आदेश
पाकिस्तान की ओर से सीजफायर तोड़ते हुए भारतीय चौकियों और जम्मू-कश्मीर में रिहायशी इलाकों को निशाना बनाए जाने पर भारतीय सेना को मुंहतोड़ जवाब देने के आदेश दे दिए गए हैं। 'टाइम्स नाउ' के मुताबिक, सरकार की ओर से बटालियन कमांडर्स को आदेश दिया गया है कि वे तुरंत जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान को उसके ही अंदाज में जवाब दें। बीएसएफ के डीजी डीके पाठक ने कहा कि सीजफायर उल्लंघन पर पाक को कड़ा जवाब दिया जा रहा है। इससे पहले रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने भी पाकिस्तान को चेताया था कि वह बेजा फायरिंग बंद करे, क्योंकि इसके शिकार मासूम लोग हो रहे हैं। जेटली में एम्स से डिस्चार्ज होने के तुरंत बाद सेना से सीमा के हालात की जानकारी ली और कहा कि पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर तनाव पैदा करने का प्रयास कर रहा है।  
 

जमाना बदला, पड़ोसी भी समझे हकीकत-
ईद-उल-जुहा से एक रात पहले हुई गोलीबारी के बाद केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को चेताते हुए कहा है कि भारत में अब जमाना बदल चुका है, लिहाजा पड़ोसी देश को हकीकत को समझना चाहिए और सीजफायर उल्लंघन बंद कर देने चाहिए।
 
कांग्रेस ने कहा- अब तो कुछ कीजिए मोदी सरकार
पाकिस्तान की ओर से हो रही फायरिंग पर कांग्रेस ने भी मोदी सरकार पर निशाना साधा है। पहले कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने निशाना साधते हुए कहा, "पता नहीं अब 56 इंच की छाती कहां है, अब कोई आंख से आंख मिलाकर बात नहीं करता।" इसके बाद कांग्रेस की ओर से टि्वटर पर कहा गया कि 'अब तो कुछ कीजिए मोदी सरकार।'

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...