आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

25 सितंबर 2014

बीजेपी ने शिवसेना से तो एनसीपी ने कांग्रेस से तोड़ी दोस्ती, चारों पार्टियां अलग-अलग मैदान में



मुंबई. महाराष्ट्र में बीजेपी ने शिवसेना से 25 साल पुराना तो एनसीपी ने कांग्रेस के साथ 15 साल से चला आ रहा गठबंधन तोड़ दिया है।
 
गुरुवार को मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि शिवसेना मुख्यमंत्री की कुर्सी को लेकर अड़ी हुई थी। उनके मुताबिक शिवसेना ने कई प्रस्ताव दिए, लेकिन उनमें से किसी में भी उनके हिस्से की सीटों में कमी नहीं आ रही थी। हर बार या तो हमारी सीटें कम हो रही थीं या हमारे सहयोगी दलों की। फडणवीस ने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान उनकी पार्टी शिवसेना पर हमले नहीं करेगी और शिवसेना से वे भी ऐसी ही उम्मीद कर रहे हैं। बीजेपी की ओर से इस एलान के तुरंत बाद ही शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे के घर यानी मातोश्री के बाहर बड़ी संख्या में इकट्ठा हुए शिवसैनिकों ने अपनी पार्टी के पक्ष में जिंदाबाद और बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ नारे लगाए। शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने कहा है कि बीजेपी से गठबंधन टूटना दुर्भाग्यपूर्ण है। ठाकरे ने कहा कि बुरे दिनों में भी उनकी पार्टी बीजेपी के साथ रही। शिवसेना के सांसद आनंदराव अडसूल ने दावा किया है कि बीजेपी और एनसीपी के बीच सांठगांठ है। इस बीच, अभी यह साफ नहीं है कि केंद्र में एनडीए सरकार में मंत्री अनंत गीते अपना पद छोड़ेंगे या नहीं। 
 
इससे पहले शिवसेना ने गुरुवार को धमकी भरे लहजे में कहा था कि अगर बीजेपी ने दूसरा रास्ता (गठबंधन तोड़ने का) अपनाया तो उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। शिवसेना नेता दिवाकर राउते ने दावा किया कि उनकी पार्टी सहयोगियों को सीटें देने के लिए 148 सीटों पर चुनाव लड़ने को तैयार हो गई थी, लेकिन उस पर सहयोगी पार्टियां और बीजेपी राजी नहीं हुई।  
 
 
एनसीपी वापस लेगी समर्थन 
एनसीपी नेता अजित पवार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कांग्रेस सरकार से समर्थन वापस लेने की बात कहते हुए गठबंधन तोड़ने का एलान कर दिया है। पवार ने कहा कि उनकी पार्टी कांग्रेस से 144 सीटों मांग रही थी। लेकिन कांग्रेस ने उनकी मांग नहीं सुनी। 
 
महाराष्ट्र में पार्टियों की स्थिति 
 
विधानसभा सीटें 288
अभी किसके पास कितनी सीटें
कांग्रेस 82
एनसीपी 62
बीजेपी 46
शिवसेना 44
अन्य पार्टियां 54

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...