आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

26 सितंबर 2014

महाराष्ट्र के सीएम पृथ्वीराज चव्हाण ने इस्तीफा दिया, उद्धव ने राज को फोन किया


फाइल फोटो: पृथ्वीराज चव्हाण। 
नई दिल्ली. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। महाराष्ट्र के राज्यपाल की तरफ इस्तीफा मिलने की पुष्टि कर दी गई है। गृह मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के मुताबिक राज्यपाल ने कानूनी राय मांगी है। इस बीच, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे को फोन किया है। बताया जा रहा है कि राज ठाकरे बीमार हैं और उद्धव ने राज से उनका हालचाल पूछा। इस खबर के सामने आने के बाद शिवसेना और एमएनएस के बीच गठबंधन की सुगबुगाहट तेज होने लगी है।  
 
चव्हाण 11 नवंबर, 2010 से मुख्यमंत्री के पद पर थे। कांग्रेस की अगुआई वाली सरकार से एनसीपी के समर्थन वापस लेने से सरकार अल्पमत में आ गई थी। गुरुवार को ही एनसीपी नेता अजित पवार ने कांग्रेस से गठबंधन तोड़ने का एलान किया था। महाराष्ट्र में 15 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के तहत वोट डाले जाएंगे। 19 अक्टूबर को नतीजा आ जाएगा। 
 
एनसीपी के समर्थन वापस लेने के बाद कांग्रेस का रुख 
एनसीपी से गठबंधन टूटने के बाद कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि 174 सीटों पर हमारी तैयारी पूरी हो गई है और बाकी की सीटों पर अपने उम्मीदवारों का एलान जल्द किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक एनसीपी ने कांग्रेस से आधी आधी 144 सीटें मांगी थी, लेकिन कांग्रेस को एनसीपी का यह प्रस्ताव मंजूर नहीं था। कांग्रेस ने सपा को 8 सीटें देने का फैसला किया है।
 
महाराष्ट्र विधानसभा की मौजूदा स्थिति  
कांग्रेस 82
एनसीपी 62
बीजेपी 46
शिवसेना 44
अन्य पार्टियां 54
विधानसभा सीटें 288

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...