आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 अगस्त 2014

न्यूड हुए आमिर खान: उमर ने पूछा- शिवसेना, एमएनएस में से पहले कौन करेगी विरोध?



फोटो: फिल्म पीके का पोस्टर।  
 
नई दिल्ली. पिछले साल रिलीज हुई फिल्म 'धूम 3' की कामयाबी के बाद बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान एक बार फिर सुर्खियां बटोर रहे हैं। इसकी वजह है उनकी नई फिल्म 'पीके' का पोस्टर। बॉलीवुड में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी स्‍टार ने फिल्मी पोस्टर के लिए न्‍यूड पोज दिया है। जम्मू-कश्मीर के सीएम उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर पूछा है, 'अब सवाल उठता है कि आमिर खान के पोस्टर की आलोचना सबसे पहले कौन करेगा: एमएनएस या शिवसेना?'
 

 
पोस्टर में आमिर एक रेल ट्रैक पर न्यूड खड़े हैं। पोस्टर में उनके हाथ में सिर्फ एक टेप रिकॉर्डर दिखाया गया है।  फिल्म 'पीके' के बारे में कहा जा रहा है कि इसमें हिंदू देवताओं और संतों पर व्यंग्य किए गए हैं। कुछ लोग आमिर होने के न्यूड होने पर एतराज जाहिर कर रहे हैं, तो वहीं ज्यादातर लोग इसे जबर्दस्त कोशिश मानते हुए फिल्म के विषय को लेकर उत्सुकता जता  रहे हैं। 
 
इस साल 19 दिसंबर को रिलीज होने वाली फिल्म पीके के इस पोस्टर की सोशल साइटों पर खूब चर्चा है। ट्विटर पर इस मुद्दे को लेकर खूब कमेंट आ रहे हैं।
 
ट्विटर पर इस फिल्म से जुड़ी कुछ प्रतिक्रियाओं पर नजर डालिए: 
'राजू हिरानी की बहुप्रतीक्षित #पीके का पहला शानदार और उत्सुकता जगाने वाला लुक।'
-करन जौहर, फिल्म डायरेक्टर   

'पीके का पोस्टर पागलपन है!! फिल्म को लेकर कितना उत्सुक हूं, बता नहीं सकता। राजू हिरानी बम हैं और आमिर का स्क्रिप्ट सेंस सिक्स्थ सेंस जैसा है।'
-विशाल डडलानी, म्यूजिक डाइरेक्टर 

19 दिसंबर को मेरी मेरी मेरी वजह से बॉक्स ऑफिस में भूकंप आ जाएगा।'
-कमाल आर. खान, अभिनेता  
 

'क्या हम किसी फिल्मी पोस्टर पर न्यूड महिला की तस्वीर बर्दाश्त करेंगे?# पीके'  
शोमिनी सेन, पत्रकार 
 
पोस्टर पर रिएक्शन 
फिल्म 'पीके' के पोस्टर को लेकर आ रही प्रतिक्रिया दो तरह की है। एक तरफ कुछ लोग आमिर खान की 'मिस्टर परफेक्शनिस्ट' की छवि की तारीफ करते हुए पोस्टर की तारीफ कर रहे हैं, और उसे फिल्म को लेकर उत्सुकता जगाने वाला बता रहे हैं, वहीं कुछ इसकी कड़ी आलोचना कर रहे हैं। प्रशंसकों को फिल्म का बेसब्री से इंतजार है। इनमें करन जौहर, विशाल डडलानी जैसे मशहूर लोगों के अलावा कई आम लोग भी हैं। वहीं, दूसरी तरफ पत्रकार शोमिनी सेन जैसे लोग भी हैं, जो पोस्टर से जुड़ी नैतिकता और उसके मानदंड, स्त्री-पुरुष के बीच भेदभाव भरे रवैये को लेकर सवाल खड़े कर रहे हैं। हालांकि, ऐसे लोगों की तादाद तारीफ करने वालों की तुलना में कम है। शोमिनी सेन का कहना है, "अगर यही पोस्टर किसी छोटे कलाकार का होता तो उसे सस्ती पब्लिसिटी पाने वाला बी ग्रेड का एक्टर बता दिया गया होता। यही नहीं, अगर कोई अभिनेत्री ऐसे पोस्टर में नजर आती तो देश में बवाल मच जाता। लेकिन यही काम जब एक पुरुष ने किया है तो हमारी नैतिकता, कानून कहां हैं?" शोमिनी स्त्री-पुरुष के बीच नग्नता को लेकर नैतिकता के अलग-अलग पैमाने पर भी सवाल खड़े करती हैं।  
 
नई तरकीबें अपनाते रहे हैं आमिर   
आमिर खान की पहचान फिल्मों के प्रचार के लिए नई-नई तरकीबें अपनाते रहते हैं। पिछले कुछ सालों में आई उनकी कुछ फिल्मों के प्रचार के लिए आमिर ने अलग-अलग तरीके अपनाए। ऐसी कुछ फिल्मों पर नजर डालिए: 
 
गजनी 
2008 में रिलीज हुई फिल्म 'गजनी' को प्रमोट करने के लिए आमिर खान ने मॉल्स और पब्लिक प्लेस पर लोगों के बाल काटे। 
 
3 इडियट्स 
2009 में आई फिल्म '3 इडियट्स' को प्रमोट करने के लिए आमिर देश के कुछ हिस्सों में भेष बदलकर घूमते थे।  
 
रंग दे बसंती 
2006 में आई फिल्म 'रंग दे बसंती' फिल्म को प्रमोट करने के लिए आमिर ने मशहूर कॉलेज और यूनिवर्सिटी का रुख किया था। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...