आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 जुलाई 2014

MH17 हादसा: यूक्रेन में सड़ने लगी लाशें, अंतिम दर्शन के लिए भी तरसे परिजन

dainikbhaskar.com | Jul 19, 2014, 18:25PM IST
1 of 11
फोटोः  पूर्वी यूक्रेन के दानेत्सक में दुर्घटनास्थल पर बचाव कार्य में लगा राहत दल का सदस्य। विमान के मलबे के साथ लाशें अभी भी इधर-उधर फैली हुई हैं।  
 
कीव. गुरुवार को यूक्रेन के जिस इलाके में एक मलेशियाई विमान को गिरा कर 298 लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया था, वहां अभी भी लाशें बिखरी पड़ी हैं। अमेरिकी मीडिया में आई खबरों के मुताबिक दुर्घटनास्‍थल का माहौल देख कर यह साफ लगता है कि वहां किस तरह बदइंतजामी और कानून के शासन का अभाव है। लाशें सड़ रही हैं। मलबे से आ रही बदबू लगातार बढ़ रही है। पूरे इलाके में मौत की चादर बिछी हुई है। सीएनएन के मुताबिक यह बताने वाला कोई नहीं है कि लाशों को उठाने की जिम्‍मेदारी किसकी है और इस बात की भी कोई गारंटी नहीं है कि लाशों के साथ सम्‍मानजनक व्‍यवहार किया जाएगा। मारे गए यात्रियों के परिजन अब भी लाश का इंतजार कर रहे हैं। यूरोप के ऑर्गनाइजेशन फॉर सिक्‍युरिटी एंड को-ऑपरेशन के प्रवक्‍ता माइकल बोकिउरकिव के मुताबिक, 'यह जगह इस समय दुनिया का सबसे बड़ा क्राइम सीन बनी हुई है। कुछ वर्दीधारी लोग भारी हथियारों के साथ पहरेदारी कर रहे हैं। उनका बर्ताव बेहद खराब है।'
 
 
लाश हटाने के लिए यूक्रेन सरकार ने विद्रोहियों की इजाजत लेकर इमर्जेंसी टीम के लोगों को भेजा है, लेकिन इस टीम में बहुत कम लोग हैं। इस टीम के लोग विद्रोहियों की मर्जी के बिना कुछ नहीं कर सकते। उन्‍हें अब तक 170 लाशें मिली हैं। ये लाशें दुर्घटनास्‍थल से कई मीटर दूर तक के इलाके में बिखरी हैं। कुछ लाशें तो विमान के टुकड़ों के बीच दबी हैं, जबकि कई जमीन पर पड़ी हैं। कई लाशों का हाल तो इतना बुरा है कि यह तक पहचानना मुश्किल है कि मरने वाला पुरुष था या महिला। कुछ लाशें ऐसी भी हैं, जिन पर खरोंच तक नहीं आई है।
 
 
यूरोपीय टीम के ऑर्गनाइजेशन फॉर सिक्‍युरिटी एंड को-ऑपरेशन की टीम शुक्रवार को दुर्घटना वाले इलाके में गई तो वहां उन्‍हें रूस समर्थक विद्रोहियों के तल्‍ख रुख का सामना करना पड़ा। यह टीम इस इलाके में युद्ध की निगरानी करने के लिए पहले से मौजूद है। इनका विमान दुर्घटना की जांच से कोई लेना-देना नहीं है। टीम के प्रवक्‍ता ने बताया कि उन्‍होंने जब कमांडर से मिलने की मांग की तो उनके सामने कोई नहीं आया। उन्‍होंने बताया कि वहां एक हथियारबंद व्‍यक्ति था, जिसने टीम के सारे लोगों और यहां तक कि पत्रकारों को भी भगा दिया।   
 
 
दुर्घटनास्‍थल से लौटे एक पत्रकार ने बताया कि कुआलालंपुर जा रहे विमान में बैठे कई यात्री सैर-सपाटे के लिए जा रहे थे। वे सैंडल, शार्ट्स पहने सफर कर रहे थे। दुर्घटनास्‍थल पर एक जगह उन्‍होंने कुछ कागज बिखरे देखे, जिन पर बाली जाने वाले सैलानियों के लिए टॉप 10 टिप्‍स लिखे थे। कई यात्री हेडफोन पहने ही मौत के मुंह में चले गए। संभवत: वे विमान में गाने सुन रहे होंगे या फिल्‍म देख रहे होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...