आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

31 जुलाई 2014

अमेरिकी विदेश मंत्री के सामने सुषमा स्‍वराज की दो टूक- जासूसी किसी हालत में बर्दाश्‍त नहीं



फोटो: जॉन केरी के साथ भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज 
 
नई दिल्‍ली.  भारत दौरे पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी के सामने केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि यूएस इंटेलिजेंस द्वारा भारत की किसी तरह की जासूसी स्‍वीकार्य नहीं है। जॉन केरी और भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज की गुरुवार शाम हुई संयुक्‍त प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में एक सवाल के जवाब में भारत का यह रुख सामने आया। बता दें कि कुछ वक्‍त पहले अमेरिकी विसिलब्‍लोअर एडवर्ड स्‍नोडेन के हवाले से विदेशी मीडिया में खबर आई थी कि अमेरिका ने बीजेपी और भारत की जासूसी करने के लिए मंजूरी दी थी।  
 
एक पत्रकार ने स्‍वराज से पूछा था कि क्‍या उन्‍होंने अमेरिकी एजेंसी द्वारा बीजेपी की जासूसी का मामला केरी के सामने उठाया? इसके जवाब में सुषमा स्‍वराज ने कहा कि उन्‍होंने यह मामला अमेरिकी विदेश मंत्री के सामने रखा है और यह साफ कर दिया है कि मित्र देशों के बीच जासूसी बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी। 
 
डिफेंसिव दिखे जॉन केरी 
इसी सवाल का जवाब देते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी रक्षात्‍मक रवैया अपनाते नजर आए। उन्‍होंने कहा कि जासूसी से जुड़े मुद्दे पर सार्वजनिक तौर पर चर्चा करना उनके देश की नीति नहीं है। केरी ने कहा कि वह भारत और अमेरिका के बीच दि्वपक्षीय रिश्‍तों का सम्‍मान करते हैं और आतंकवाद जैसे मुद्दों पर जानकारियों के आदान-प्रदान के पक्षधर हैं। केरी के मुताबिक, अमेरिकी राष्‍ट्रपति ओबामा ने भी हाल में ही देश की जासूसी प्रक्र‍िया की समीक्षा की है। 
 
मोदी और भारत की तारीफ 
जॉन केरी ने मोदी के चुनावी नारे, 'सबका साथ, सबका विकास' की भी तारीफ की। गुरुवार को इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्‍नॉलजी के दौरे पर गए केरी ने वहां चल रहे शोध कार्यों की भी तारीफ की।  केरी ने कहा कि पीएम मोदी ने केसरिया क्रांति का आह्वान किया, यह रंग एनर्जी का प्रतीक है और वह बिल्कुल सही हैं। 
 
विपक्ष का निशाना साधना शुरू 
सुषमा और जॉन केरी के इस प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के तुरंत बाद कांग्रेस ने बीजेपी और केंद्र सरकार पर निशाना साधा। एक न्‍यूज चैनल पर कांग्रेसी नेता मनीष तिवारी ने कहा कि जो सरकार संसद में जासूसी न होने की बात कहती है, वही अमेरिका के सामने जासूसी होने की बात कबूल रही है। तिवारी के मुताबिक, बीजेपी के कथनी और करनी में फर्क है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...