आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

28 जून 2014

चीन ने नए नक्शे में अरुणाचल प्रदेश और जम्‍मू-कश्मीर के बड़े हिस्‍से को बताया अपना




फोटोः चीन के हूनान प्रांत में शुक्रवार को एक प्रिंटिंग प्रेस में आधिकारिक नक्शे को तैयार करता कर्मचारी। 

नई दिल्ली. चीन ने सीमा विवाद को लेकर एक बार फिर उकसावे वाला कदम उठाया है। चीन ने एक नया नक्शा जारी कर अरुणाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के एक बड़े हिस्से पर अपना दावा जताया है। यह नक्शा अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट में प्रकाशित हुआ है। नक्शा ऐसे समय में सामने आया है जब उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी चीन की यात्रा पर हैं। 
 
नक्शा से जमीनी हकीकत नहीं बदलेगीः विदेश मंत्रालय
चीन की इस गुस्ताखी का जवाब देते हुए भारत ने इसे बेवजह की कोशिश करार दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने कहा, ''मानचित्र में बदलाव से जमीनी हकीकत नहीं बदल सकती। अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न हिस्सा है और हमने यह बात हर मौके पर चीन सरकार के सामने जाहिर की है। इस मामले में कोई समझौता नहीं होगा। ये दावा बेबुनियाद है और इस संबंध में पड़ोसी देश से बात की जाएगी।'' 
 
मोदी सरकार आने के बाद चीन का उकसावे वाला पहला कदम
चीन इससे पहले भी अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा जताता रहा है, जिसे लेकर कई बार द्विपक्षीय संबंधों में तल्खी आ चुकी है। हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार आने के बाद यह पहला मौका है, जब चीन ने विवादित नक्शा जारी किया है। 
 
इस नक्शे से नए युद्ध की तैयारी- वॉशिंगटन पोस्ट
वॉशिंगटन पोस्ट ने यह नक्शा जारी करते हुए इसे चीन की हिमाकत बताया है। ''Could this map of China start a war?'' शीर्षक से प्रकाशित खबर में कहा गया है कि चीन ने इस विवादित नक्शे के जरिए एक नए युद्ध की तैयारी कर ली है। हालांकि खबर में दक्षिण चीन सागर और विवादित  दिआयु-सेनकाकू द्वीपों का उल्लेख किया गया है लेकिन भारत के हिस्से को भी शामिल किया गया है। बता दें कि इन दोनों द्वीपों और दक्षिण चीन सागर पर चीन का जापान से विवाद पुराना है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...