आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 जून 2014

पेट्रोल की कीमत में 1.69 रुपए और डीजल में 50 पैसे प्रति लीटर का इजाफा

पेट्रोल की कीमत में 1.69 रुपए और डीजल में 50 पैसे प्रति लीटर का इजाफा
 
फाइल फोटोः नई दिल्ली में फ्यूल स्टेशन पर लगी वाहनों की भीड़। 

नई दिल्ली. रेलवे किराए में बढ़ोतरी के बाद एक बार फिर नई सराकर ने महंगाई का झटका दिया है। सरकार ने अब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि कर दी है। डीजल की कीमत में 50 पैसे और पेट्रोल में 1.69 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बढ़ोतरी की गई है। नई कीमतें सोमवार आधी रात के बाद से लागू हो जाएगी। 
 
दरों में परिवर्तन 
- दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.56 से बढ़कर 73.25 रुपए प्रति लीटर होगी।
- मुंबई में पेट्रोल 80.16 से बढ़कर 81.85 रुपए प्रति लीटर की दर से मिलेगा।
- लखनऊ में पेट्रोल की कीमत 79.03 से बढ़कर 80.72 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। 
 
इराक संकट को ठहराया जिम्मेदार 
तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने तेल कीमतों में की गई इस बढ़ोतरी के लिए इराक की स्थिति और और रुपए की कमजोरी को जिम्मेदार ठहाराया है। कंपनी का कहना है कि मध्य एशिया में अस्थिरता के माहौल के कारण अंतराराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें पिछले दोफ्तों में बढ़ी हैं। इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपया भी कमजोर हुआ है। इन स्थितियों में तेल कंपनियों का घाटा बढ़ गया था। लिहाजा कीमतों में वृद्धि का  फैसला करना पड़ा। 
 
कमजोर मानसून भी बन सकता है खतरा
रेल किराए में बढ़ोतरी के बाद से मोदी सरकार की ओर से जनता को दिया गया यह महंगाई का दूसरा झटका है। ऊपर से कमजोर मानसून के चलते और भी महंगाई बढ़ने का खतरा मंडरा रहा है।  
 
राजनाथ बोले- महंगाई हमारे लिए चिंता का विषय 
वहीं,  महंगाई रोकने के मोर्चे पर अभी नाकाम नजर आ रही मोदी सरकार की आलोचना पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह का कहना है कि महज एक महीने के कामकाज के आधार पर किसी को आंकना गलत है। राजनाथ सिंह ने भरोसा जताया कि मोदी सरकार देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए दिन रात एक कर देगी। आने वाले सकारात्मक नतीजे भी दिखेंगे। राजनाथ सिंह ने कहा, हमारे लिए चिंता का विषय महंगाई है। मैं भरोसा दिलाता हूं कि आने वाले समय में हमारी सरकार कई मोर्चों पर अच्छे परिणाम देगी। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...