आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 मई 2014

कमरे में फंदे से लटकी, बहन बोली- उठ दीदी, अब तक क्यों सो रही हो?



धनबाद. हीरापुर में लिंडसे क्लब के पास स्थित साव गली में 16 साल की किशोरी ने आत्महत्या कर ली। मंगलवार की सुबह साढ़े नौ बजे तक किशोरी भली-चंगी थी। मां के साथ कोर्ट स्थित अपने होटल से घर पहुंची। मां स्नान के लिए ज्योंही बाथरूम घुसी, त्योंही किशोरी अपने कमरे में जाकर अंदर से सिटकनी चढ़ा दी। फिर दुपट्टे को फंदा बनाकर पंखे के सहारे झूल गई। मां बाहर निकली, तो बेटी का कमरा अंदर से बंद देखा।
 
आवाज देने पर भी दरवाजा नहीं खुला तो खिड़की से झांकने पर कलेजा मुंह में आ गया। बेटी फंदे में छटपटा रही थी। मां का शोर सुन आसपास के लोग जुटे। दरवाजा तोड़ दिया गया। आनन-फानन में किशोरी को नीचे उतारा गया। उस समय सांसें चल रही थीं। फौरन उसे अस्पताल ले जाया गया, लेकिन तब तक देर हो चुकी थी। डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। परिस्थितिजन्य साक्ष्य के आलोक में धनबाद थाना में यूडी केस दर्ज किया गया। आत्महत्या की मूल वजह का पता नहीं चला है, परंतु दबी जुबान में लोग तरह-तरह की चर्चाएं जरूर कर रहे थे। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण हैंगिंग बताया गया। 
 
पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा था। पोस्टमार्टम के बाद जब शव को परिजनों को सुपुर्द किया गया तो मां, पिता व बहनों की चीत्कार से पूरा साव गली का माहौल मार्मिक हो गया था।
 
उठ दीदी, अब तक क्यों सो रही हो?
 
किशोरी चार भाई-बहनों में सबसे बड़ी थी। एक भाई है, जो बाहर पढ़ता है। दो छोटी बहन घर पर रहती है। जब लोगों ने किशोरी के कमरे का दरवाजा तोड़ा तो वहां की स्थिति देख सबसे ज्यादा दंग मां और सबसे छोटी बहन रह गई थी। उसे जब नीचे उतारा गया तो छोटी बहन बार-बार दीदी के चेहरे को सहलाते हुए उठने की मनुहार कर रह थी। बार-बार कह रही थी-दीदी उठो न, दीदी उठो न! अब तक सो क्यों रही हो? उस समय किशोरी की सांसें चल रही थीं। लोग उसे अस्पताल ले जाने की तैयारी कर रहे थे, परंतु छोटी बहन उसे छोडऩे को तैयार नहीं थी। मुश्किल से उसे अलग कर अस्पताल भिजवाया गया। 
 
कोर्ट परिसर में है पिता का होटल 
 
किशोरी के पिता छेदी साव खाने-पीने का होटल चलाते हैं। धनबाद कोर्ट परिसर में होटल है। हर रोज छेदी की पत्नी और बेटी खाना बनाने में सहयोग के लिए सुबह होटल चली जाती थीं। आज भी मां-बेटी होटल गईं और सब्जी के लिए मसाला वगैरह पीस कर सुबह साढ़े पुन: वापस घर लौटीं। घर लौटने पर मां स्नान के लिए बाथरूम में गई। इसी दौरान मौका देख किशोरी ने खुदकुशी के मकसद से कमरा बंद कर फंदे में झूल गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...