आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

27 फ़रवरी 2014

कभी सलामी लेते-लेते थक जाते थे, बेटे के चलते आंसुओं में डूबी जिंदगी


रांची. देश में कई ओल्ड एज होम है, हर कोई अपनी दांस्ता कहता है। यहां रहने वाले लोग खुश तो दिखाई देते हैं लेकिन अंदर कई गम लिए हुए हैं। ऐसी ही कहानी है रांची के एक गांव पिस्का नगड़ी के ओल्ड एज होम- आदर्श आश्रम की। ये घर है 24 चलती-फिरती कहानियों का। जिसमें से एक कहानी है। सीआरपीएफ से रिटायर्ड हरेन्द्र किशुन तिवारी। कभी लोगों की सलामी लेते-लेते थक जाते थे।लेकिन, एक धोखे ने उनका सब कुछ छीन लिया। अब दो साल से ओल्ड एज होम में रह रहे हैं।
भटकता रहा भूखा-प्यासा
अपनी दास्तां बताते हैं तो बात के साथ आंसू अपने आप निकलते हैं। उन्होंने बताया कि रिटायर होने के बाद संजीवनी बिल्डकॉन को आठ लाख रुपए देकर एक प्लॉट बुक कराया था। लेकिन, कंपनी पैसा लेकर गायब हो गई। परिवार ने उन्हें ही कसूरवार ठहरा दिया।मुंबई में एक कंपनी में ऊंचे पद पर कार्यरत उनके बेटे और बहू उन्हें प्रताडि़त करने लगे। जिसे उंगली पकड़कर दुनिया दिखाई, वह ऐसे बदलेगा उम्मीद नहीं थी। फिर भी, अपना है सोचकर सब सहता रहा।पर, एक दिन अचानक वह अपनी पत्नी के साथ मुंबई चला गया और फिर कभी नहीं लौटा। मैं कई दिनों भूखा-प्यासा भटकता रहा और आदर्श आश्रम पहुंच गया। अब यहीं के लोग अपने हैं। जो 12 हजार रुपए पेंशन मिलती है, इनकी और अपनी जरूरतों पर खर्च कर देता हूं। लेकिन, एक आस पता नहीं क्यों मन में रहती है कि एक दिन बेटा लौटेगा...।
बेटा मैनेजर पर साथ नहीं
यहां रहने वाले बुजुर्गों की उम्र 60 से 80 वर्ष है। कहने को इन बुजुर्गों में किसी का बेटा इंजीनियर है, किसी का मैनेजर। किसी का सरकारी अधिकारी, तो किसी का बेटा निजी कंपनी में ऊंचे ओहदे पर। लेकिन, साथ कोई नहीं। यहां रह रहे हर बुजुर्ग की कहानी अलग है। लेकिन, सबका दर्द एक-सा कि अपनों ने साथ छोड़ दिया। और, सबकी उम्मीदें भी एक-सी, अपने आएंगे, साथ ले जाएंगे और फिर अपने परिवार में रहने का सुख मिलेगा।
आर्थिक तंगी बन रही बड़ी परेशानी
आश्रम में बुजुर्गों के खाने-पीने, इलाज आदि पर काफी खर्च आता है। यह खर्च निकालने के लिए एक पोल्ट्री फॉर्म और तीन गाय यहां हैं। लेकिन, मुर्गा और दूध बेचने से इतना पैसा नहीं आता कि पूरा खर्च चल सके। ऐसे में, बुजुर्गों की कई जरूरतें अधूरी रह जाती हैं। इनकी सबसे बड़ी जरूरत एक हॉस्पिटल है। क्योंकि, अधिकतर बुजुर्ग बीमार रहते हैं और उन्हें सही इलाज उपलब्ध नहीं है। यदि सरकार मदद करे, तो आश्रम कई और बुजुर्गों के लिए बड़ा आश्रय बन सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...