आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 जनवरी 2014

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ देवयानी की तलाशी का वीडियो



वाशिंगटन. अमेरिका में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो को भारतीय राजनयिक देवयानी खोब्रागडे की गिरफ्तारी के बाद कपड़े उतरवाकर ली गई तलाशी का सीसीटीवी फुटेज बताया जा रहा है। हालांकि अमेरिकी अधिकारियों ने इसे फर्जी, खतरनाक और उकसाने वाला करार दिया है।
 
अमेरिका में सोशल मीडिया पर लीक हुए इस वीडियो में कुछ जांच अधिकारियों को एक महिला की कपड़े उतारकर तलाशी लेते हुए दिखाया जा रहा है। वीडियो में महिला चिल्लाती हुए दिखाई दे रही है।  
 
अमेरिकी विदेश विभाग की उप प्रवक्ता मैरी हार्फ ने कहा, 'हम वीडियो से परिचित हैं, यह खोब्रागडे का फुटेज नहीं है। हम इसे खतरनाक और उकसाने वाली जालसाजी कहेंगे।' अमेरिकी प्रवक्ता हार्फ के मुताबिक, 'वीडियो की प्रामाणिकता की जांच किए बिना ही इसे कुछ न्यूज वेबसाइटों पर डाला गया है। यह वीडियो गलत है। यह परेशान करने वाली, गैर जिम्मेदाराना हरकत है और मैं इसकी निंदा करती हूं।' 
 
देवयानी को गिरफ्तार करने वाले यूएस मार्शल सर्विस का इनकार
 
हार्फ ने कहा कि विदेश विभाग ने इस मामले में देवयानी को गिरफ्तार करने वाली यूएस मार्शल सर्विस से सवाल पूछे थे। यूएस मार्शल विभाग ने अपने जवाब में कहा है कि फुटेज में दिखाए गए लोग उनके कर्मचारी नहीं हैं। साथ ही यह भी बताया गया है कि जिस तरीके से वीडियो फुटेज में तलाशी लेते हुए दिखाया जा रहा है वह यूएस मार्शल की पॉलिसी में नहीं है। 
 
 
बेटी को छोड़ते समय हुई थीं गिरफ्तार
 
वर्ष 1999 बैच की आईएफएस अधिकारी देवयानी खोब्रागडे को अपनी नौकरानी संगीता रिचर्ड्स के वीजा आवेदन में गलत जानकारी देने के आरोपों में पिछले साल 12 दिसंबर को गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तारी के समय देवयानी अपनी बेटी को स्कूल छोड़ने गई थीं। बाद में उन्हें 250,000 डॉलर के मुचलके पर रिहा किया गया था। देवयानी की गिरफ्तारी को लेकर विवाद के बाद यह बात सामने आई कि राजनयिक छूट के बावजूद उन्हें हथकड़ी लगाई गई और जांच के दौरान उनके कपड़े उतारे गए। यही नहीं, यह भी कहा गया कि देवयानी को गिरफ्तार करने के बाद दुर्दांत अपराधियों के बीच कैद रखा गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...