आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

16 दिसंबर 2013

दुनिया की दूसरी सबसे महंगी शादी विवादों में, पैसे के दम पर मित्तल ने सरकार को झुकाया!


लंदन. बीते हफ्ते हुई स्टील किंग लक्ष्मीनिवास मित्तल की भतीजी श्रृष्टि की शादी को दुनिया की दूसरी सबसे महंगी शादियों में शुमार किया गया था। यह शादी अपने 506 करोड़ रुपए के भारी-भरकम खर्च के चलते अंतरराष्ट्रीय मीडिया की सुर्खियां बनी थी। तीन दिन तक चले इस महंगे आयोजन में स्पेन का बार्सिलोना शहर लगभग थम-सा गया था। शहर के मशहूर नेशनल म्यूजियम ऑफ कैटेलन आर्ट में शादी की रस्में हिंदू और पश्चिमी दोनों तरीके से संपन्‍न हुई थीं। अब इस आयोजन पर बार्सिलोना के स्थानीय प्रशासन से सवाल-जवाब किए जा रहे हैं। आरोप लगाया जा रहा है कि पैसे के दम पर इस हाईप्रोफाइल शादी में स्पेन की सरकारी मशीनरी का जमकर दुरुपयोग किया गया। इसके चलते स्थानीय नागरिकों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। 
 
संडे टाइम्स के मुताबिक, आयोजन में 200 बटलर, कुक को भारत और थाईलैंड से स्पेन बुलवाया गया था। इसके साथ ही करीब 500 मेहमानों को बुलाने से पहले उनसे गोपनीय समझौते पर हस्ताक्षर कराए गए थे।
 
सेरेमनी और रिसेप्शन मैरीटाइम म्यूजियम में रखा गया था। इसे 81 लाख रुपए में किराए पर लिया गया था। शादी के दूसरे दिन सभी मेहमानों को मोंटेजूस के मशहूर मैजिक फाउंटेन ले जाया गया। यहां अद्भुत रोशनी और वाटर जेट से चैरिएट्स ऑफ फायर थीम से मनोरंजन किया गया। 
 
इसके साथ ही पर्यटक स्थलों को रहने की जगह और शादी स्थल में तब्दील कर दिया गया। शादी में शामिल होने वालों के अलावा किसी भी बाहरी व्यक्ति को यहां आने की इजाजत नहीं थी। इसके आसपास की मुख्य सड़क और ट्रैफिक रोक दिया गया था। शादी के पहले, शनिवार से पर्यटकों को नेशनल म्यूजियम में आने से रोक दिया गया।
 
बार्सिलोना में सोशलिस्ट पार्टी के नेता जोर्डी मार्टी ने सिटी काउंसल पर आरोप लगाया कि पैसे के दम पर यह अनैतिक काम किए गए। इस शादी के मेहमानों में से एक बार्सिलोना के मेयर जेवियर ट्राइस ने इस मामले बचाव किया है। उन्होंने बताया कि मंदी के इस दौर में इस तरह के आयोजन शहर की पहचान बन जाते हैं। इससे आर्थिक रूप से भी मदद मिलती है। 
 
पिछले रविवार को लक्ष्मीनिवास मित्तल के छोटे भाई प्रमोद मित्तल की बेटी 26 वर्षीय श्रृष्टि की शादी 36 वर्षीय गुलराज बहल से हुई थी। गुलराज एचएसबीसी में इनवेस्टमेंट बैंकर हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...