आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

05 दिसंबर 2013

इंटर्न यौन शोषण मामला: दोषी पाए गए जस्टिस गांगुली



नई दिल्‍ली. ​इंटर्न के यौन उत्पीडऩ के आरोपों का सामना कर रहे सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज एके गांगुली और अपनी दफ्तर की महिला पत्रकार से रेप के मामले में फंसे तहलका के पूर्व संपादक तरुण तेजपाल की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। ओडिशा के पुरी में एक विदेशी सैलानी पर बच्‍चों के यौन शोषण का सनसनीखेज मामला सामने आया है। वहीं, केरल में एक महिला विदेशी सैलानी एचआईवी-एड्स के प्रति लोगों को जागरूक कर रही है।
महिला इंटर्न के यौन उत्पीडऩ मामले की जांच कर रही समिति की रिपोर्ट सार्वजनिक हो गई है। इसमें आरोपी रहे सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज ए के गांगुली 'गलत आचरण' के दोषी पाए गए हैं। समिति को जस्टिस गांगुली के खिलाफ प्रथम दृष्‍ट्या सबूत मिले हैं।हालांकि समिति ने कहा है कि चूंकि जस्टिस गांगुली रिटायर हो चुके हैं, इसलिए कोर्ट इस मामले में आगे कुछ नहीं करेगा।
इससे पहले, गांगुली दो दिनों की छुट्टी पर चले गए हैं। जस्टिस गांगुली पर पश्चिम बंगाल मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष पद से इस्तीफे का दबाव बढ़ता जा रहा है। अपने इस्‍तीफे के लेकर बढ़ते दबाव के बीच दो दिन पहले ही गांगुली ने कहा था कि ‘अभी इस बारे में सोचने का वक्त नहीं आया है।’ 
 
गांगुली के समर्थन में हालांकि पूर्व चीफ जस्टिस अल्तमस कबीर सहित कई वकील और जज हैं। वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद अब लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने गांगुली से इस्तीफे की मांग की है।कबीर ने कहा था कि आरोप लगना इस्तीफे का आधार नहीं हो सकता।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...