आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 नवंबर 2013

जख्‍मी होने के बाद विवादित 'जगतगुरु' कृपालु महाराज की मौत?

नई दिल्‍ली. आध्‍यात्मिक गुरु कृपालु महाराज के निधन को लेकर विरोधाभासी खबरें आ रही हैं। एक न्‍यूज एजेंसी के मुताबिक कृपालु महाराज ने आज गुडगांव के एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली। वह 91 वर्ष के थे। कृ‍पालु महाराज प्रतापगढ़ स्थित अपने आश्रम में फिसल गए थे जिससे उनके सिर में गंभीर चोट लग गई थी। इसके बाद उन्‍हें सोमवार देर शाम गुड़गांव के एक निजी अस्‍पताल में भर्ती कराया गया। ट्विटर पर लोग कृपालु महाराज को श्रद्धांजलि भी देने लगे हैं लेकिन, फेसबुक पर कृपाल महाराज के ट्रस्‍ट का आधिकारिक अकाउंट होने का दावा करने वाले जगतगुरु कृपालु परिषद का कहना है कि महाराज के निधन से जुड़ी खबर निराधार है। हालांकि परिषद ने यह माना है कि कृपालु महाराज को सिर में चोट लगी थी और उन्‍हें गुड़गांव के फोर्टिस अस्‍पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया। परिषद का कहना है कि कृपालु महाराज का ऑपरेशन हुआ है और उनके भक्‍त उनकी सलामती की दुआ कर रहे हैं। अस्पताल ने कृपालु के निधन पर कुछ कहने से इंकार कर दिया है।
कृपालु महाराज जगदगुरु कृपालु परिषद के संस्थापक संरक्षक थे। उन्होंने हिंदू धर्म की शिक्षा और योग के लिए भारत में चार और अमेरिका में एक केंद्र की स्थापना की़ थी।  वाराणसी की काशी विद्धत परिषद ने कृपालु महाराज को 34 साल की उम्र में मकर संक्रांति के मौके पर 14 जनवरी 1957 को जगदगुरु की उपाधि प्रदान की थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...