आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

11 अक्तूबर 2013

शनिवार शाम तक तबाही मचा सकता है सुपर साइक्‍लोन 'फालिन', 28 टीम और 18 हेलिकॉप्टर तैयार



भुवनेश्वर/हैदराबाद/नई दिल्‍ली. समुद्र के ऊपर कई घंटों तक स्थिर रहने के बाद चक्रवाती तूफान 'फालिन' ने रफ्तार पकड़ ली है। यह तूफान अभी भारत के तटीय क्षेत्रों के करीब 500 किलोमीटर दूर है। आशंका जताई जा रही है कि 'सुपर साइक्‍लोन' की शक्‍ल धारण कर चुका यह तूफान शनिवार शाम तक भारतीय तटों पर कहर मचा सकता है। 
 
रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने वायुसेना और दूसरे सशस्त्र बलों को सावधान कर दिया है। सेना से कहा गया है कि ओडिशा और आंध्र प्रदेश में स्थानीय प्रशासन की मदद के लिए पूरी तरह तैयार रहें। वायुसेना के हेलिकॉप्टरों और नेशनल डिजास्टर रिलीफ फोर्स (एनडीआरएफ) की टीमों को भुवनेश्वर पहुंचकर अपना काम शुरू भी कर दिया है। वायुसेना के 18 हेलिकॉप्टर भी खतरे वाले इलाकों में काम करने के लिए तैयार हैं। तूफान से निपटने के लिए सिर्फ भुवनेश्वर में ही एनडीआरएफ की 28 टीमें तैनात की जा रही हैं।
 
सुपर साइक्‍लोन में अधिकतम 260 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलती हैं। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक उपग्रह से ली गई तस्वीर से पता चलता है कि बंगाल की खाड़ी में बने फैलिन तूफान का आकार भारत के आकार का क़रीब आधा है। मौसम पर नजर रखने वाली लंदन की एजेंसी ट्रॉपिकल स्टॉर्म रिस्क के मुताबिक सबसे ताकतवर तूफान को कैटेगरी-5 में रखा जाता है फैलिन को भी इसी कैटेगरी में रखते हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि तूफान कितना खतरनाक है।
 
ओडिशा में चक्रवात के सबसे पहले पारादीप और गोपालपुर से टकराने की उम्‍मीद है। तूफान के तटों से टकराने पर समुद्र में दो मीटर तक ऊंची लहरें उठ सकती हैं।
 
ओडिशा और पूर्वी आंध्र प्रदेश में चक्रवाती तूफान का असर दिखने लगा है। तटीय इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर ले जाया जा रहा है। मछुआरों को चेतावनी दी गई है कि वो समुद्र तट से दूर रहें। दोनों राज्‍यों में एनडीआरएफ की टीमें मुस्‍तैद हैं। एनडीआरएफ का कहना है कि शाम तक आंध्र प्रदेश के तटीय जिलों श्रीकाकूलम, विजाग और विजिनग्राम से शाम तक करीब 64 हजार लोगों को निकाल लिया जाएगा। अगले 24 घंटों में तूफान के और तेज होने की आशंका है। इस बीच, शुक्रवार सुबह दिल्‍ली-एनसीआर में तेज बारिश हुई और तेज हवाएं चलीं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...