आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

07 सितंबर 2013

बंद कमरे में हुई धर्म की चर्चा, भागवत बोले ऐसे तो ढह जाएगा आस्था का मंदिर



सीकर। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सरसंघ चालक मोहन भागवत शनिवार शाम को सीकर पहुंचे। वे रविवार को मंडावरा व सीकर में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होंगे। शनिवार शाम को सीकर पहुंचने के बाद संघ प्रमुख, राष्ट्र संत मुनि पुलक सागर से मुलाकात के लिए जैन भवन पहुंचे। बंद कमरे में आधा घंटे की मुलाकात में धर्म, राष्ट्र व समाज को लेकर चर्चा हुई।

राष्ट्र संत पुलक सागर ने वक्त की नजाकत को देखते हुए भारतीय धर्म गुरुओं के लिए आचार संहिता की जरूरत बताई। इस पर सरसंघ प्रमुख भागवत ने सहमति जताई। पुलक सागर महाराज ने कहा कि संतों की मर्यादाएं निश्चित की जानी चाहिए।

यह कदम नहीं उठाए गए तो लोगों की आस्थाओं के मंदिर ढह जाएंगे। पत्थरों के मंदिर गिरते हैं तो फिर बन जाते हैं पर आस्थाओं के मंदिर दुबारा नहीं बन सकते। उन्होंने सर संघ चालक से कहा कि संघ की तरफ से संत समाज के बीच संत मर्यादाओं की बात रखें।

मोहन भागवत ने विचारों पर सहमति जताते हुए कहा कि संत महंत और कथावाचक इनके बीच पदानुसार विभाजन होना चाहिए। सरलता वैराग्य और साधना संतों की पहचान होनी चाहिए।

सांसारिकता में फंसकर साधु संत भी अपनी मर्यादाओं की रेखा को लांघ जाते हैं। इससे पहले जैन मुनि ने अपनी नई पुस्तक 'भारत भाग्य विधाता' भागवत को दी। भागवत ने भी कुछ पुस्तकें मुनि को सौंपी। यहां से मोहन भागवत राधाकिशनपुरा में जिला कार्यवाहक भंवरदान के घर पहुंचे। यहां मुलाकात के लिए रैवासा पीठाधीश्वर राघवाचार्य महाराज भी पहुंचे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...