आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

14 जुलाई 2013

चीन ने फिर चिढ़ाया, भारत की सीमा में दो हेलिकॉप्टर जबरन घुसे

1 of 5 Photos
लेह. चीन ने एक बार फिर से भारत को मुंह चिढ़ाते हुए 11 जुलाई को भारतीय सीमा में प्रवेश किया था। चीन के दो हेलिकॉप्टर भारतीय सीमा में आए थे, उन्होंने कुछ देर भारतीय सीमा में उड़ान भरी और फिर यहां से वापस चले गए। दोनों हेलिकॉप्टर चीन की सेना पीएलए के थे। इस बार भी चीन ने घुसपैठ के लिए लद्दाख के चूमर सेक्टर को चुना था। कुछ दिनों पहले ही चीन की सेना ने भारतीय सीमा में लगे सर्विलांस कैमरे तोड़ दिए थे और अपने साथ ले गई थी। (लेफ्टिनेंट जनरल ने लीक किया चीन से मुकाबले का टॉप सीक्रेट प्‍लान?)
 
सूत्रों के मुताबिक पीएलए के यह हेलिकॉप्टर सुबह करीब आठ बजे के समय में भारतीय सीमा में आए थे। हालांकि भारतीय सेना इस मामले को फिर से हल्के में ले रही है। सेना का कहना है कि पीएलए के दो हेलिकॉप्टर भारतीय वायुक्षेत्र के पास उड़ रहे थे और इन्होंने भारतीय सीमा का उल्लंघन नहीं किया। माना जा रहा है कि पीएलए के ये दोनों हेलिकॉप्टर भारतीय सीमा में टोह लेने पहुंचे थे। सीमा उल्लंघन की इस घटना से कुछ ही दिन पहले भारतीय रक्षा मंत्री एके एंटनी चीन का दौरा करके लौटे थे। उनके चीनी दौरे पर दोनों पक्षों में सीमा रेखा पर शांति स्थापित करने पर चर्चा हुई थी। हालांकि एंटनी के दौरे पर एक चीनी जनरल ने भारत को धमकी भी दी थी। 
चूमर क्षेत्र में चीनी सेना अक्सर घुसपैठ करती रहती है। बीते 17 जून को भी इसी इलाके में चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसकर सेना का निगरानी करने वाला कैमरा तोड़ दिया था। इस कैमरे से पीएलए के सैनिकों की गतिविधियों पर नजर रखी जाती थी। चूमर क्षेत्र लेह से करीब तीन सौ किमी की दूरी पर है। इसी इलाके में अप्रैल में चीनी सैनिकों ने भारतीय सेना के बंकरों को तोड़ दिया था और सीमा रेखा पर लगे कैमरों की वायरिंग भी काट दी थी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...