आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 मई 2013

जल्‍द बंद हो जाएंगे कागज के नोट, अब खुद रिचार्ज करें मेट्रो कॉर्ड



रिजर्व बैंक के गवर्नर डी सुब्बाराव ने कहा कि केंद्रीय बैंक परीक्षण के तौर पर जल्दी ही प्लास्टिक का नोट जारी करेगा। कागज के नोट के मुकाबले प्लास्टिक के नोट ज्यादा चलते हैं जिसके कारण रिजर्व बैंक यह कदम उठा रहा है।
 
कश्मीर यूनिवर्सिटी के बिजनेस स्कूल के छात्रों के साथ बातचीत में सुब्बाराव ने कहा, ‘हम प्लास्टिक के नोटे लाने की कोशिश कर रहे हैं, हम इसे परीक्षण के तौर पर पेश करने पर विचार कर रहे हैं और अगर यह सफल होता है तो इसे पूरे देश में जारी किया जाएगा।’
 
उन्होंने जोर देकर कहा कि प्लास्टिक नोट पर्यावरण अनुकूल होते हैं क्योंकि कागज के नोट के मुकाबले ये ज्यादा चलते हैं। ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर में प्लास्टिक के नोट जारी किए गए हैं।
 
रिजर्व बैंक तथा सरकार ने 10 रुपये के एक अरब प्लास्टिक नोट जारी करने का निर्णय किया था। परीक्षण के तौर पर इन नोटों को कोच्चि, मैसूर, जयपुर, भुवनेश्वर तथा भुवनेश्वर में जारी किया जाना था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...