आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

08 मई 2013

अब रामगंजमंडी न्यायालय में पेश होंगे मुल्जिम


कोटा। कोटा में किसी भी थाने में छोटे से छोटे अपराध में गिरफ्तार होने वाले मुल्जिमों को अब करीब 70 किमी. दूर रामगंजमंडी न्यायालय में पेश किया जाएगा। कोटा में लम्बे समय से चल रही वकीलों की हड़ताल का असर अब व्यापक रूप में दिखने लगा है। पूर्व में जहां राजस्थान उच्च न्यायालय ने कोटा के 18 न्यायिक अघिकारियों को अन्य जिलों का अतिरिक्त कार्यभार देकर यहां से रवाना कर दिया था। अब इससे आगे की कार्यवाही को अपनाते हुए कोटा के न्यायालयों का क्षेत्राघिकार रामगंजमंडी न्यायालय को दिया गया है। यह आदेश उच्च न्यायालय के आदेश की पालना में कोटा के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने दिए हैं।
सीजेएम प्रेमचंद शर्मा ने बुधवार को जारी आदेश में कहा कि कोटा के सभी थानों के अभियुक्त, जो कोटा में अलग-अलग न्यायालयों में पेश होते थे। वे अब तुरंत प्रभाव से रामगंजमंडी न्यायालयों में पेश होंगे। एसीजेएम क्रम एक से लेकर एसीजेएम सात का क्षेत्राघिकारी रामगंजमंडी को और सुल्तानपुर, बूढादीत व सीमलिया का इटावा को व सांगोद व बपावरकला का क्षेत्राघिकार कनवास न्यायालय को दिया गया है। इस आदेश के तहत अब कोटा के सभी अभियुक्त रामगंजमंडी में पेश होंगे।
जमानत कराने से लेकर चालान पेश करने व जब्त वाहन तक को छुड़ाने के लिए अब पुलिस व अभियुक्तों को वहां जाना होगा। अघिकृत सूत्रों के अनुसार राजस्थान न्यायिक इतिहास में ऎसा संभवत: पहली बार हुआ है। इधर, हड़ताल के चलते गिरफ्तार अभियुक्तों की जमानत नहीं होने से जेल में अभियुक्तों की संख्या भी पहले से काफी बढ़ गई है।
सोमवार से सुबह की अदालतें
राजस्थान उच्च न्यायालय व इसके अधीनस्थ न्यायालयों का समय सोमवार से सुबह का हो जाएगा। सोमवार से अदालतें सुबह 7.30 से 12.30 बजे तक खुलेंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...