आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

08 मई 2013

मंडी: मेला देखने जा रहे लोगों से भरी बस नदी में गिरी, 38 की मौत



 झीड़ी (मंडी)/कुल्लू।  कुल्लू व मंडी जिले की सीमा पर मंडी के झीड़ी के पास बुधवार को एक प्राइवेट बस के ब्यास नदी में गिरने से 38 लोगों की मौत हो गई, जबकि 16 घायल हो गए। इनमें से 6 की हालत गंभीर है।
मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। बस कुल्लू से आनी जा रही थी। हादसा तेज रफ्तार व ओवरलोडिंग के कारण हुआ। लोग छत पर भी सवार थे। बस अनियंत्रित होकर उफनती नदी में जा गिरी और उलट गई। 16 लोगों को राफ्ट्स से बचा लिया गया। कुछ लोग लापता हैं।
शवों को निकालने का काम देर रात तक जारी रहा। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार 42 सीटर बस में 60 से 65 लोग सवार थे। आशंका जताई जा रही है कि कुछ लोग बह गए हैं। मरने वालों में स्कूल व आईटीआई के स्टूडेंट्स भी शामिल हैं। बस ढाई बजे कुल्लू से रवाना हुई थी। करीब 3 बजकर 10 मिनट पर जोगणीतर के पास यह दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

कुल्लू-मंडी सीमा पर हुआ हादसा :
 
हादसा कुल्लू और मंडी जिले की सीमा पर हुआ। कुल्लू प्रशासन ने हादसे की सूचना मिलते ही 45 मिनट बाद होमगार्ड की सहायता से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया था। मंडी प्रशासन की टीम ने भी अपने स्तर पर एंबुलेंस सहित फायर ब्रिगेड व होमगार्ड की टीमों के साथ बस में फंसे शवों को निकालने का काम शुरू किया। 
 
राफ्टर्स की मदद से निकाले गए शव :
 
झीड़ी में राफ्टिंग साइट पर मौजूद राफ्टरों ने मौके पर पहुंच राहत कार्य शुरू किया। राफ्टरों ने तीन नावों की मद्द से बस में फंसे लोगों को निकालना शुरू किया। रेस्क्यू ऑपरेशन में 16 लोगों को बचा लिया गया। एसडीएम कुल्लू विनय कुमार और एसडीएम मंत्री पंकज राय ने कहा कि राहत कार्य जारी है। फिलहाल यह बताना मुश्किल है कि कितने लोगों की मौत हुई है। दुर्घटना के कारणों की जांच की जा रही है।
 
आनी मेले में जा रहे थे लोग :
 
आनी में जिला स्तरीय मेला चल रहा है। अधिकतर लोग इसमें शामिल होने जा रहे थे। रास्ते में शमशी-बजौरा स्कूल व आईटीआई के बच्चे भी इसमें सवार हुए। शवों को कुल्लू अस्पताल लाया गया है। 
 
जिला प्रशासन ने मृतकों के परिजनों को दिए 10 हजार रूपए :
 
जिला प्रशासन ने मृतकों के परिजनों को फौरी राहत के तौर पर दस-दस हजार और से घायलों को पांच-पांच हजार रुपए दिए हैं। कुल्लू के डीसी शरभ नेगी ने 38 शव निकाले जाने की पुष्टि की है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...