आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

27 अप्रैल 2013

खतना पर लामबंद हुए मुसलमान और यहूदी

खतना पर लामबंद हुए मुसलमान और यहूदी

जर्मनी में एक अदालती फैसले ने मुसलमानों और यहूदियों को एक साथ ला खड़ा किया है. वो एकजुट होकर खतना के खिलाफ इस अदालती फैसले का विरोध कर रहे हैं.
कोलोन शहर की जिला अदालत ने बुधवार को सुनाए गए एक फैसले में कहा कि धार्मिक आधार पर शिशुओं का खतना करना उनके शरीर को कष्टकारी नुकसान पहुंचाने के बराबर है.
जर्मनी में मुस्लिम और ईसाई समुदाय इस फैसले का कड़ा विरोध कर रहे हैं और वे इस बारे में कानूनविदों से मशविरा कर रहे हैं.
कई यूरोपीय मुस्लिम और यहूदी संगठनों ने साझा बयान जारी कर कहा है कि खतना उनकी धार्मिक श्रद्धाओं का आधार है और इसे कानूनी रूप से संरक्षण दिया जाना चाहिए.
इसराइल की संसद ने भी इस फैसले का विरोध किया है. हालांकि कोलोन की अदालत का ये फैसला पूरे जर्मनी पर लागू नहीं होता है!
सांसदों से हस्तक्षेप की गुहार
समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार यहूदी और मुस्लिम नेताओं ने जर्मन
सांसदों से भी इस फैसले का विरोध करने को कहा है.
दोनों समुदायों की साझा अपील में कहा गया है, “खतना एक प्राचीन अनुष्ठान है जो हमारी व्यक्तिगत श्रद्धाओं का आधार है और हम इस बारे में अदालत के फैसले का कड़े से कड़े शब्दों में विरोध करते हैं. हम अपने अधिकार की रक्षा और पारस्परिक परंपरा को बनाए रखने के लिए संघर्ष करेंगे और हम जर्मन सांसदों और सभी पार्टियों से इस फैसले को पलटवाने के लिए तुरंत हस्तक्षेप करने की मांग करते हैं.”
इस साझा अपील पर यूरोपीय रब्बी केंद्र, यूरोपीय यहूदी संसद, यूरोपीय यहूदी संघ, जर्मनी के तुर्क-इस्लामी धार्मिक संघ और ब्रसेल्स इस्लामिक केंद्र के अधिकारियों ने हस्ताक्षर किए हैं.
तुर्की इस्लामी संघ की तरफ से जारी बयान के मुताबिक उन्होंने इस बारे में जर्मनी के अलावा फिनलैंड, बेल्जियम, इटली और पोलैंड के सांसदों से मुलाकात की है !

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...