आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

25 अप्रैल 2013

पाली के निमाज में तनाव,कर्फ्यू लगाया



पाली। राजस्थान के पाली जले के निमाज कस्बे में गुरूवार शाम एक जुलूस पर पथराव के बाद दो समुदायों में तनाव हो गया। जिला मजिस्ट्रेट ने कस्बे में चौबीस घंटे के लिए कर्फ्यू लगा दिया है। पुलिस की मौजूदगी में बेकाबू भीड़ ने पथराव करते हुए कई दुकानें, वाहन और मकान फूंक दिए। लपटों के बीच पुलिस फायर ब्रिगेड की मदद से आग पर काबू पाने का प्रयास कर रही है। स्थिति को नियंत्रित करने पहुंचे जैतारण उपखण्ड अधिकारी नरेन्द्र जैन को उल्टे पांव दौड़ना पड़ा। पथराव में एसडीएम का रीडर मोहनलाल घायल हो गया। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए पूरे वृत्त में पुलिस को अलर्ट किया गया है।
निमाज कस्बे में पिछले एक सप्ताह से एक नीम के पेड़ पर लगाए बोर्ड को लेकर दो पक्षों में विवाद चल रहा था। इसे लेकर कस्बा दो दिन तक बंद भी रहा। बुधवार को हुई शांति समिति की बैठक में सभी धार्मिक आयोजन शांतिपूर्वक मनाने का निर्णय किया गया। गुरूवार शाम निकाले जा रहे जुलूस के दौरान पत्थर फेंकने की बात पर दोनों समुदाय आमने-सामने हो गए। पुलिस की मौजूदगी में ही शुरू हुए पथराव, मकान, वाहन और दुकानें जलाने के सिलसिले ने स्थिति को गंभीर कर दिया। सूचना मिलने पर जिला मजिस्ट्रेट अम्बरीश कुमार और एसपी के.बी. वंदना भी मौके पर पहुंचे।
गलियों में हथियारबंद लोग
जुलूस के दौरान तैनात पुलिस जाप्ता भी असहाय सा खड़ा रहा। पथराव के दौरान पुलिस और आरएसी का जाप्ता मौके से गायब हो गया। ऎसे में करीब दो घंटे तक गलियों में हथियारबंद लोगों के बीच कस्बे में माहौल दहशत भरा हो गया। लोगों ने दरवाजे बंद कर लिए और घरों में दुबक गए।

दर्जनों वाहन फूंके
उपद्रवियों ने यहां पर करीब दो दर्जन दुपहिया और एक दर्जन अन्य वाहन फूंक दिए। कुछ लोग घायल भी हुए हैं, लेकिन उनकी पूरी संख्या अभी तक नहीं मिल पाई है। एसडीएम के रीडर के अलावा एक अन्य व्यक्ति भी जैतारण अस्पताल में भर्ती हुआ है।

आईजी हुए रवाना
माहौल की नजाकत और पुलिस की स्थिति को देखते हुए जोधपुर रेंज के महानिरीक्षक डी.सी. जैन भी तत्काल अपनी छुटि्टयां रद्द करके मौके पर रवाना हुए हैं। उन्होंने दूरभाष पर बताया कि स्थिति अब तनावपूर्ण नियंत्रण में है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...