आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

24 मार्च 2013

बकरियों के झुंड की तरह होता है नेताओं का व्यवहार: भागवत


\
भोपाल।  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहनराव भागवत का मानना है कि भारत को महाशक्ति नहीं विश्व गुरु बनना है। अमेरिका और चीन महाशक्ति बन कर जो कुछ कर रहे हैं, वह भारत नहीं कर सकता। भारत को अपने अध्यात्म और ज्ञान के आधार पर विश्व का कल्याण करना है। 
 
भागवत समन्वय भवन में माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय द्वारा ‘स्वामी विवेकानंद और भारतीय नवोत्थान’ विषय पर आयोजित संगोष्ठी के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। भागवत ने विवेकानंद के विचारों के आधार पर कहा कि भारत को विश्व का मार्गदर्शन करना है, इसके लिए शक्ति संपन्न बनो और परिवार के दायरे से बाहर आकर काम करो। भागवत ने युवाओं से कहा कि वे समस्याओं से भागे नहीं, बल्कि उनका सामना करें। 
 
 
बकरियों के झुंड की तरह व्यवहार करते हैं नेता 
बकरियों के बीच पले बढ़े एक शेर की कहानी सुनाते हुए भागवत बोले जिस तरह झुंड में बकरियां एक दूसरे को ठोकर लगा कर आगे बढ़ती हैं, नेता भी ऐसा ही करते हैं। बकरियों के झुंड में रहने वाला शेर भी अपना मूल स्वभाव भूल कर बकरियों की तरह व्यवहार करता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...