आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

26 मार्च 2013

अनूठा मंदिर...घंटी बजते ही पुजारी लगा देता है भगवान के कान पर मोबाइल!


PIX : अनूठा मंदिर...घंटी बजते ही पुजारी लगा देता है भगवान के कान पर मोबाइल!
इंदौर। आज से लगभग 1200 साल पहले इस मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा हुई थी। किसने और क्यों बनवाया इसके बारे में तो कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।इसके बनाए जाने की सटीक तारीख भी नहीं पता। लेकिन इस मंदिर के बारे में जो बात मालूम है, वो बहुत ही रोचक है। गणेश जी का यह मंदिर अपनेआप में बेहद अनूठा है। इस मंदिर में भक्त और भगवान के बीच संवाद की अनूठी व्यवस्था है। पहले जहां भक्तगण अपनी परेशानियों और मुरादों के लिए भगवान को पत्र लिखते थे, वहीं बदलते जमाने में संचार के साधनों में भी बदलाव आ गया है। भक्त अब चौबीसों घंटे भगवान के संपर्क में रहते हैं।यह संभव हुआ है मोबाइल फोन के कारण। अब मंदिर के पुजारी को एक-एक पत्र भगवान को पढ़कर नहीं सुनाना पड़ता। बस जैसे ही मोबाइल की घंटी घनघनाती है, पुजारी जी उसे भगवान के कान में लगा देते हैं।
 1200 वर्ष पुराने इस मंदिर में जहां भगवान गणेश हफ्ते के सातों दिन और चौबीसों घंटे मोबाइल फोन के जरिए अपने भक्तों के संपर्क में रहते हैं।इंदौर के जूना चिंतामण गणेश भक्तों की मुराद पूरी करने के लिए हर वक्त मोबाइल फोन पर उपलब्ध रहते हैं।
जूना चिंतामण गणेश मंदिर करीब 1200 वर्ष पुराना है। यहां के पुजारी ने बताया कि पिछले 22 वर्षों से जूना गणेश मंदिर में प्रतिदिन डाकिया डाक लेकर आता है, जिसमें कुछ में मुरादें तो कुछ में समस्या और किसी में समस्या हल हो जाने के धन्यवाद की बातें कही गई होती है।
यह सिलसिला अब भी जारी है। बस अब इस रुटीन में थोड़ा बदलाव आ गया है। मोबाइल फोन की बढ़ती लोकप्रियता के चलते अब पत्रों के साथ ही भक्तों के फोन भी भगवान के पास आने लगे हैं। जब भी किसी भक्त का फोन आता है तो मंदिर के पुजारी फोन भगवान के कान में लगा देते हैं और भक्त अपनी तमाम समस्या भगवान गणेश को सुना देते हैं।
 भगवान के दरबार में आने वाले भक्तों का भी यही मानना है कि जूना चिंतामण गणेश वाकई में मोबाइल फोन पर या पत्र के जरिए मांगी गई हर मुराद पूरी करते हैं।
भगवान गणेश के लिए फोन न सिर्फ भारत के हर कोने से बल्कि विदेशों से भी आते हैं। जिन भक्तों की फरियाद बड़ी होती है वे भक्त चिठ्ी के जरिए अपनी बात कहते हैं। भक्तों का विश्वास है कि इन माध्यमों से भी भगवान गणेश उनकी हर मुराद पूरी करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...