आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

22 मार्च 2013

23 को विष्णु पूजा के ये खास उपाय व मंत्र चमका देंगे किस्मत


PICS: 23 को विष्णु पूजा के ये खास उपाय व मंत्र चमका देंगे किस्मत
हिन्दू धर्म पंचांग के हर माह की एकादशी तिथि (23 मार्च) पर जगतपालक भगवान विष्णु की उपासना का महत्व बताया गया है। माना जाता है कि इस शुभ घड़ी में भगवान विष्णु की पूजा जीवन में सुख, शांति, सद्भाव और समृद्धि लाने वाली होती है। कल फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की ही एकादशी तिथि है।
इस दिन भगवान विष्णु की उपासना के लिए धार्मिक आस्था से कहा भी जाता है कि – 
श्रीविष्णु की शरण सदा सुख खान। 
सकल मनोरथ देव प्रभु, जो चाहे कल्याण।। 
जिसका मतलब है कि श्री विष्णु भगवान की शरण लेने वाला हर सुख पा लेता है। हर मुराद पूरी व मनचाही खुशहाली मिलती है। 
यही वजह है कि इस तिथि पर खासतौर पर कामकाजी या किसी विवशता में शास्त्रोक्त विधि-विधानों से भगवान विष्णु की उपासना न कर पाने वाले लोगों के लिए अगली तस्वीर के साथ बताए खास उपाय व मंत्र सुख-समृद्धि व शांति पाने के लिए बहुत ही मंगलकारी माने गए हैं - 
- सुबह सूर्यादय से पहले उठकर नित्य कर्म कर, स्नान के बाद कर भगवान विष्णु की सोलह उपचारों या पूजन सामगियों जिनमें केसर चंदह, पीले फूल, पीला वस्त्र, इत्र खासतौर पर शामिल हो, से  भगवान की पूजा करनी चाहिए।
ऊँ  नमो भगवते वासुदेवाय" इस बारह अक्षरों वाले महामंत्र या "ऊँ नारायणाय विद्महे। वासुदेवाय धीमहि। 
 तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।।" का जप करना चाहिए। कलश स्थापना कर अखण्ड दीप जलाना चाहिए। 
- तुलसी के  पत्तों पर "ऊँ" या "कृष्ण" चन्दन से लिखकर भगवान शालिग्राम पर अर्पित करना चाहिए। साथ ही यह मंत्र बोलना चाहिए "भक्तस्तुतो भक्तपर: कीर्तिद: कीर्तिवर्धन:। कीर्तिर्दीप्ति: क्षमाकान्तिर्भक्तश्चैव दया परा।।" 
श्रीशालिग्राम शिला की पूजा ब्राह्मण द्वारा या स्वयं पूरे विधान से करना चाहिए।
- श्रीमद्भागवत पुराण का पाठ करना या सुनना चाहिए। 
इस दिन घर, मंदिर, तीर्थ और पवित्र देवस्थानों में भगवान विष्णु की पूजा के साथ ही व्रत-उपवास करने के साथ दान, पुण्य, पूजा, कथा व " श्रीकृष्ण गोविन्द हरे मुरारी। हे नाथ नारायण वासुदेव।" ये नाम लेकर कीर्तन और जागरण करना चाहिए।
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...