आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

16 जनवरी 2013

नरम हुआ पाक, सैनिकों से कहा जज्बात को काबू में रखे


नई दिल्‍ली. बुधवार को पाकिस्तानी सेना ने नरम रुख दिखाया। बुधवार शाम पाकिस्तान के डॉयरेक्टर जनरल मिलिट्री ऑपरेशन (डीजीएमओ) ने अपने सैनिकों को आदेश जारी कर लाइन ऑफ कंट्रोल पर संघर्ष विराम को बरकरार रखने के लिए कहा। पाक डीजीएमओ ने अधिकारिक तौर पर भारत को जानकारी देते हुए कहा है कि उसने अपने सैनिकों को संघर्ष विराम का सम्मान करने का आदेश दिया है।
इससे पहले सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह ने पाकिस्‍तानी सैनिक की हत्‍या के पाकिस्‍तान  के आरोप को झूठ बताया है। शहीद हेमराज के परिजनों से मिलने मथुरा पहुंचे सिंह ने कहा कि अगर पाकिस्‍तानी सैनिक मरा भी होगा तो भारत की जवाबी कार्रवाई में, न कि उस तरह जैसे पाकिस्‍तान ने हमारे सैनिकों को मारा।
वहीं एलओसी पर मंगलवार रात एक बार फिर फायरिंग हुई थी। यह फायरिंग रात करीब 10 बजे कुंडी पोस्‍ट के समीप हुई जो लगभग एक घंटे तक चली। पाकिस्‍तान सेना का आरोप है कि इस फायरिंग में उसका एक जवान मारा गया है। पाकिस्‍तानी सेना ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा है, 'भारतीय सेना ने एलओसी पर फिर से फायरिंग की है। जंद्रोत सेक्‍टर में हुई इस फायरिंग में नायक अशरफ शहीद हो गए हैं। नायक अशरफ की पत्‍नी और तीन बेटियां हैं।' ऐसी भी खबर है कि पाकिस्‍तान ने इस मामले में भारत से विरोध जताया है। आईएसपीआर का कहना है कि पाकिस्‍तान के डीजी (मिलिट्री ऑपरेशंस) ने एलओसी पर सीजफायर के मसले पर अपने भारतीय समकक्ष से 'हॉटलाइन' पर बात की है और विरोध जता दिया है।

भारत और पाकिस्‍तान के बीच जारी तनाव के बीच नियंत्रण रेखा यानी एलओसी पर फायरिंग की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। पाकिस्‍तान अपनी गलती मानने की बात तो दूर, भारत पर ही सीजफायर उल्‍लंघन का आरोप लगा रहा है। हद तो तब हो गई जब पाकिस्‍तान की विदेश मंत्री हिना रब्‍बानी खार ने भारतीय नेताओं को नसीहत दे डाली। खार ने एलओसी पर भारतीय सैनिक का सिर काटे जाने की घटना के बाद आर्मी चीफ जनरल बिक्रम सिंह द्वारा दिए गए बयान को बहुत ही आक्रामक करार दिया है। साथ ही उन्‍होंने कहा कि भारतीय नेताओं को उनके देश के घटनाक्रमों से सीख लेनी चाहिए।
अंदरूनी संकट से घिरे पाकिस्‍तान की विदेश मंत्री ने कहा, 'भारत के कई नेताओं के बयानों को सुनकर हमें हैरानी नहीं हुई है। मेरे विचार से यह वह चीज है जो कि पाकिस्‍तान में बदल गई है और भारत को इससे सीख लेने की जरूरत है।' पीबीएस न्‍यूज चैनल के एक शो में पाकिस्‍तानी विदेश मंत्री ने कहा, 'भारतीय सेना प्रमुख का बयान सुनने के बाद मैं 20 साल पहले के माहौल में पहुंच गई हूं।' यह पूछे जाने पर कि भारतीय सेना प्रमुख ने क्‍या कहा था, खार का जवाब था, 'पूरी तरह से अत्‍यंत आक्रामक बयान'।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...