आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

10 जनवरी 2013

शहीद जवान का पेट फाड़ कर रख दिया ढाई किलो का बम


शहीद जवान का पेट फाड़ कर रख दिया ढाई किलो का बम
रांची/लातेहार। देश जहां पाकिस्‍तानी सैनिकों की बर्बरता से गुस्‍से में है, वहीं झारखंड में नक्‍सलियों ने सरकार को बड़ी चुनौती दी है। उन्‍होंने मुठभेड़ में शहीद हुए जवान के पेट में बम लगा दिया था। इसका पता पोस्‍टमॉर्टम के वक्‍त चला। बुधवार को रांची स्थित रिम्स में चार जवानों और एक ग्रामीण के शव का पोस्टमार्टम किया गया। इसी दौरान यह खुलासा हुआ कि शहीद हुए एक जवान का पेट फाड़कर नक्सलियों ने बम प्लांट कर दिया था। फिर एक्सपर्ट की तरह पेट की सिलाई भी कर दी थी, ताकि जब सुरक्षा बल अपने साथी का शव उठाने पहुंचते तो बम को रिमोट से उड़ा दिया जाता। 
 
 
बुधवार की रात करीब साढ़े दस बजे रिम्स में उक्त शहीद जवान के शव से पोस्टमार्टम के लिए कपड़े हटाए गए। तभी डॉक्‍टरों को शक हुआ और एक्‍सरे करने पर यह चौंका देने वाला मामला सामने आया। इसके बाद बम निरोधक दस्‍ता को बुलाया गया। गुरुवार को डॉक्‍टरों ने शहीद जवान के पेट से  ढाई किलो का विस्फोटक निकाला। बम निरोधक दस्‍ता ने काफी मशक्‍कत के बाद इसे डिफ्यूज किया।
 
गुरुवार की शाम केंद्रीय गृह मंत्री सुशील शिंदे ने कहा कि शव देखने गए दो-तीन लोगों की मौत हुई थी। उन्‍होंने नक्‍सली हमले में 10 जवानों के शहीद होने की बात कही और कहा कि एक जवान के पेट में आईईडी मिला है। उन्‍होंने कहा कि विस्‍तृत जानकारी अभी उनके पास नहीं आई है।
 
राजनीतिक अनिश्चितता का दौर झेल रहे झारखंड के घोर नक्सल प्रभावित जिले लातेहार के बरवाडीह के कटिया जंगल में तीसरे दिन बुधवार की शाम से फिर सुरक्षा बलों और भाकपा माओवादी के नक्सली दस्ते के बीच मुठभेड़ हुई थी। दोनों तरफ से हो रही गोलीबारी व बम धमाकों के बाद इलाके में दहशत है।  सर्च ऑपरेशन के दौरान चार और जवानों के शव बरामद किए गए। इन शवों के नीचे प्रेशर बम लगे थे, जिन्हें निष्क्रिय कर दिया गया। अब तक नौ जवानों के शव बरामद हो चुके हैं, जबकि दर्जन भर लापता हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...