आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

15 जनवरी 2013

जिस लड़की के हाथ में होगी यह 'नीली घड़ी', उसे छूते ही मनचलों को लगेगा जोर का करंट!


जिस लड़की के हाथ में होगी यह 'नीली घड़ी', उसे छूते ही मनचलों को लगेगा जोर का करंट!
नई दिल्ली. बारहवीं कक्षा के एक छात्र ने घड़ी की शक्ल में एक ऐसे मल्टी यूजर एंटी मोलेस्टेशन डिवाइस तैयार किया है जो ना सिर्फ लड़कियों की सुरक्षा में मददगार है, साथ ही हमलावर को पुलिस थाने तक सबूतों के साथ पहुंचाने में भी कारगर है।
नन्हें आविष्कारक मनु चोपड़ा ने करीब डेढ़ साल की कड़ी मेहनत के बाद इस घड़ीनुमा नीले डिवाइस को तैयार किया है।यह तकनीक लड़कियों के नर्वस सिस्टम पर आधारित है जिसे रीड कर यह एक्टिवेट होता है और वॉइस कमांड मिलते ही यह हमलावर को बिजली के झटके देना शुरू कर देता है।
यही नहीं बिना रुके इस पूरे घटनाक्रम को कैमरे में भी कैद करता जाता है और एसओएस मैसेज और जीपीएस की मदद से नजदीकी पुलिस थाने और पीडि़त के करीबियों तक खतरे की जानकारी देता है और आसानी से उसका लोकेशन भी शेयर करता जाता है।
कैसे करता है काम : आपातकाल स्थिति में किसी भी व्यक्ति का पल्स रेट 119 तक पहुंच जाता है। यह वह स्थिति होती है जब कोई काफी डरा हुआ होता है।
ऐसी स्थिति में यह नीले रंग का उपकरण एक्टिवेट होने की प्रक्रिया में आ जाता है। इसके बाद वॉइस कमांड 'एक्टिवेट' मिलते ही इस पर लगे एन्ड्रॉयड लॉक स्क्रीन पर इसके एक्टिव होने की जानकारी देता है और हमलावर को अस्थाई रूप से आठ एम्पियर के साथ ही बिजली के झटके लगते हैं। इस पर लगे कैमरे एक्टिवेट हो जाते हैं और बिना रुके हर एंगल से हमलावर के लगातार सौ फेाटो खींचते हंै।
खास चिप की मदद से यह फोटो नजदीकी पुलिस थाने तक पहुंचेगा जो लोकल पुलिस को इन्वेस्टिगेशन में मदद करेगी। एसओएस मैसेज की मदद से चार करीबी लोगों तक इस दुर्घटना की जानकारी जाएगी और जीपीएस सिस्टम की मदद से पीडि़त के लोकेशन की पड़ताल तुरंत हो सकेगी। 

5 टिप्‍पणियां:

  1. इस यन्त्र का कमर्शियल उत्पादन होना चाहिए .कम कीमत पर ल्माहिलायों को मिलना चाहिए
    New post कुछ पता नहीं !!! (द्वितीय भाग )
    New post: कुछ पता नहीं !!!

    जवाब देंहटाएं
  2. शाबाशी मिलनी चाहिए तुम्हें बेटा !
    ~May God Bless You!!!

    जवाब देंहटाएं
  3. बहुत ही सुंदर अभिव्यक्ति ....आप भी पधारो आपका स्वागत है मेरा पता है ...http://pankajkrsah.blogspot.com

    जवाब देंहटाएं
  4. बहुत अच्छी जानकारी...
    बड़े काम की चीज़...

    आभार
    अनु

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...