आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

26 जनवरी 2013

राजपथ पर 'अमिताभ बच्चन' ने की परेड

नई दिल्ली. देश आज 64 वां गणतंत्र दिवस ( मना रहा है।  देश की राजधानी दिल्ली में राजपथ ) पर गणतंत्र दिवस समारोह में देश की आन बान और शान का नजारा दिखा। राजपथ पर तीनों सेनाओं ने अपनी ताकत का जबर्दस्त प्रदर्शन किया। वहीं, देश के कई राज्यों और केंद्र के कई मंत्रालयों ने सांस्कृतिक विविधता का प्रदर्शन किया। राज्यों और अलग-अलग मंत्रालयों की 19 झांकियां निकाली गईं। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से राजपथ पर झांकी निकाली गई, जिसमें फिल्म आलम आरा से लेकर अब तक की हिंदी फिल्मों का 100 साल का सफर दिखाया गया। झांकी में हिस्सा ले रहे एक कलाकार ने फिल्म 'शहंशाह' में बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन द्वारा पहनी गई कॉस्ट्यूम पहनकर उनके ही गेट अप में लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा। कार्यक्रम का अंत वायुसेना के आधुनिक विमानों की उड़ान के साथ हुआ। इसमें सुखोई जैसे शानदार विमान शामिल हुए। 
 
इससे पहले राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने तिरंगा फहराकर गणतंत्र दिवस कार्यक्रम की शुरुआत की। प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने 'अमर जवान ज्योति' पर शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी  के साथ मुख्य अतिथि भूटान नरेश जिग्मे खेसर भी पहुंचे। 
 
राजपथ से 7 किलोमीटर की ऊंचाई पर आसमान में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वायुसेना के एमआई 17 हेलीकॉप्टरों ने उड़ान भरकर परेड की औपचारिक शुरुआत की। इन विमानों पर तिरंगा और भूटान का राष्ट्रीय ध्वज शान से लहरा रहा था। परेड के दौरान तीनों सेनाओं-थल, वायु और नौसेना ने अपनी ताकत का प्रदर्शन किया।
 
 
परेड में शामिल डीआरडीओ द्वारा विकसित अग्नि-5 मिसाइल ने लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा। इसकी मारक क्षमता 5 हजार किलोमीटर है। ब्रह्मोस मिसाइल और अर्जुन टैंक के जरिए भी परेड के दौरान देश की ताकत का नमूना पेश किया गया। इसके अलावा पिनार मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर ने भी लोगों को आकर्षित किया। विमान वाहक जंगी जहाज 'विक्रमादित्य' के मॉडल की झांकी ने भी लोगों को लुभाया। यह 45 दिनों तक समुद्र में सफर कर सकता है और 30 जंगी विमानों को ढो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...