आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 जनवरी 2013

गए थे मजदूर बनकर, अब आ रहे हैं राष्ट्रपति बनकर


पटना। पनिया के जहाज से मॉरीशस जाने वाले गिरमिटिया मजदूर के खानदान का एक आदमी वहां का राष्ट्रपति बन गया और उसी वंश के जो लोग यहां रह गये वे मजदूर के मजदूर हैं।

यह कहानी है पटना के पुनपुर ब्लॉक के बाजिदपुर गांव की। पटना से कोई 20-22 किलोमीटर दूर। पटना-पुनपुन सड़क पर डुमरी हॉल्ट से जाने वाली सड़क दूर से ही आभास दिला देती है कि यहां कुछ खास होने वाला है। छह जनवरी को मॉरीशस के राष्ट्रपति राजकेश्वर पुरुयाग अपने पुरखों के गांव पधार रहे हैं।

पटना से बाजिदपुर गांव तक जाने वाले रास्ते पर रंग-रोगन हो रहा है। डुमरी हॉल्ट से बाजिदपुर की करीब छह किलोमीटर लंबी सड़क पर रात-दिन काम चल रहा है। हॉट मिक्स प्लांट की कई मशीनें लगी हुई हैं। सड़क चकचक हो गयी है। जेसीबी मशीन से मिट्टी काट सड़क की चौड़ाई बढ़ायी जा रही है। सैकड़ों मजदूर लगे हुए हैं। अधिकारियों की चैन जैसे छिन गयी है। गाड़ियां सरसराकर बाजिदपुर की ओर भाग रही हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...