आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

12 जनवरी 2013

कल दोपहर 1.22 बजे तक रहेगी मकर संक्रांति, जानिए क्या करने से होगा शुभ


अम्बाला.  सोमवार को सुबह 6 बजकर 58 मिनट पर सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा। ज्योतिषियों की राय है कि उसी दिन मकर संक्रांति पर्व मनाया जाए।
इस बार इलाहाबाद में महाकुंभ होने की वजह से संक्रांति का महत्व और बढ़ गया है। पं. दीपलाल जयपुरी बताते हैं कि ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार मकर संक्रांति के दिन से बसंत ऋतु का आगमन होता है।
इसी दिन से दक्षिणायन की समाप्ति और उत्तरायन का आरंभ होता है। पंडित बिशंभर दत्त शास्त्री ने बताया कि रविवार को रात 12 बजे मकर संक्रांति शुरू हो जाएगी और सोमवार दोपहर 1.22 बजे तक रहेगी।

उगते सूर्य को गायत्री मंत्री के साथ पुष्प अर्पित करें: पंडित कृष्ण मुरारी ने कहा कि मकर संक्रांति के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठें। स्नान करें और सूर्य को गायत्री मंत्र का जाप करते हुए पुष्प अर्पित करें।
मित्रों व सगे संबंधियों को तिल व गुड़ से बने लड्डू दें। ब्राह्मणों को वस्त्र, अन्न व फल दान करें। इस दिन खिचड़ी खाएं। गाय को हरा चारा खिलाने से विशेष पुण्य मिलता है।

3 टिप्‍पणियां:

  1. I visited multiple websites however the audio feature for audio songs existing at this web site is actually wonderful.
    Have a look at my web site : free livecams

    जवाब देंहटाएं
  2. This is the perfect blog for everyone who would like to find
    out about this topic. You know a whole lot its almost tough to argue with you
    (not that I personally will need to…HaHa). You certainly put a new spin
    on a subject that has been discussed for many years.

    Great stuff, just excellent!
    My website - gratis livesex

    जवाब देंहटाएं
  3. आपको मकर संक्रांति की शुभकामनाएं.....

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...