आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 दिसंबर 2012

फरवरी में होने वाली थी पीड़िता की शादी, बॉयफ्रैंड के साथ कर रही थी शॉपिंग


फरवरी में होने वाली थी पीड़िता की शादी, बॉयफ्रैंड के साथ कर रही थी शॉपिंग
नई दिल्ली. दिल्ली में फिजियोथिरेपी की जिस 23 वर्षीया छात्रा की चलती बस में गैंगरेप के बाद मौत हो गई उसकी शादी फरवरी 2013 में होने वाली थी। दुःख की बात ये है कि जिस दिन (16 दिसंबर) यह घटना हुई बस में उसका बॉयफ्रैंड भी उसके साथ मौजूद था।
सूत्रों के मुताबिक पीड़िता के अंतिम संस्कार में शामिल पड़ोसियों ने बताया कि घटना के दिन बस में उसके साथ मौजूद लड़के के साथ उसकी शादी पक्की हो चुकी थी। अगले साल फरवरी में दोनों की शादी होने वाली थी। 
 
दिल्ली के महावीर एन्क्लेव में पीड़िता के पड़ोस में रहने वाली महिला ने बताया कि शादी की तैयारी चल रही थी और इसी सम्बन्ध में लड़की और उसके बॉयफ्रैंड शॉपिंग भी कर रहे थे।  
 
दुष्कर्म मामले पर गंभीर हुई सरकार: फास्ट ट्रैक कोर्ट के हवाले होंगे सारे मामले
कांग्रेस कोर ग्रुप ने कानून और गृह मंत्रालय से देशभर में चल रहे दुष्कर्म के सभी मामले फास्ट ट्रैक अदालतों को सौंपने और नए मामलों की सुनवाई भी फास्ट ट्रैक अदालतों में ही करने के संबंध में प्रस्ताव तैयार करने को कहा है।
प्रधानमंत्री निवास 7 रेसकोर्स पर शनिवार को दुष्कर्म पीडि़त छात्रा की मृत्यु के बाद देर शाम हुई कोर ग्रुप की बैठक में सोनिया गांधी और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दोनों ने दुष्कर्म के मामलों में न सिर्फ कड़़े कानून की वकालत की, यह भी कहा कि ऐसे मामलों के निपटारे के लिए फास्ट ट्रैक अदालतों में ही काम हो।
बैठक में गृह राज्यमंत्री आरपीएन ङ्क्षसह ने देशभर में लंबित दुष्कर्म के मामलों की जानकारी दी। यह देखा जाएगा कि फास्ट ट्रैक अदालतों की व्यवस्था कार्यपालिका के आदेश से की जा सकती है या इसके लिए संसद की मंजूरी लेनी होगी। जल्द ही मंत्रिमंडल के सामने यह प्रस्ताव आएगा।
इस मामले में गठित जस्टिस वर्मा समिति, जिससे 30 दिन के भीतर रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है, और उषा मेहरा कमीशन की सिफारिशों को भी इसमें शामिल किया जाएगा। कोर ग्रुप की बैठक में गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने प्रधानमंत्री को ताजा हालात से अवगत कराया।

बेटी की मौत के गम में मां भी बीमार :
बहादुर बेटी की मौत ने आखिरकार मां की ममतामयी दिल को भी झकझोर दिया। पिछले 13 दिन से जो मां दिल पर पत्थर रख कर बेटी की सलामती की दुआ कर रही थी, वह भी हिम्मत हार गई और बेटी की मौत के गम में खुद बीमार पड़ गई। उसे इलाज के लिए डीडीयू अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां से इलाज के बाद शाम पौने सात बजे उसे छुट्टी दे दी गई।
रविवार तड़के सिंगापुर से अपनी बेटी के पार्थिव शरीर को लेकर दिल्ली पहुंची तो मां की आंखों से आंसू छलकने लगे। फिर आंसू की धारा लगातार बहने लगी और जैसे ही वह अपने घर पालम पहुंची, वह बेहोश हो गई।
मृतका के छोटे भाई ने बताया कि बार-बार रोने से वह बेहोश हो जा रही थी जिसकी वजह से उन्हें इलाज के लिए हम डीडीयू अस्पताल लेकर गए ।पहले उनका इलाज अस्पताल के मेडिसिन विभाग में चला फिर उन्हें आईसीसीयू में भर्ती कर दिया गया।
डीडीयू अस्पताल के उप चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर एसपी बरुआ ने कहा कि चार पांच बार महिला बेहोश हो गई थी, जिसकी वजह से उन्हें यहां इलाज के लिए लाया गया था। अस्पताल में उनका मस्तिष्क का सीटी स्कैन, ब्लड जांच और ईसीजी भी किया गया।
सभी जांच रिपोर्ट नॉर्मल पाए जाने के बाद मनोचिकित्सक ने भी महिला की जांच की। इसमें किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं पाए जाने के बाद उन्हें अस्पताल से सवा छह बजे छुट्टी दे दी गई।
मीरा कुमार ने घर जाकर दी श्रद्धांजलि :
छात्रा की मौत के बाद उसके परिवार को ढांढस देने के लिए लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार उनके घर पहुंचीं। वह दोपहर बाद पीडि़त युवती के द्वारका स्थित आवास पर पहुंचीं। छात्रा के पिता ने कहा कि वे लगभग 10 से 15 मिनट रुकीं और हमें सांत्वना दिया। छात्रा के भाई के अनुसार इस विकट स्थिति में हमारे साथ सभी लोग हैं।
पड़ोसी से लेकर स्थानी. नेता भी घर आए थे। लेकिन हमें जो जख्म मिला है वो इतना गहरा है कि वक्त का एक लंबा अरसा भी कम पड़ जाएगा। दीदी का इस तरह से जाना न केवल हम भाइयों के लिए बल्कि पूरे परिवार के लिए एक सदमा है। हमारी उम्मीद टूट गई और हम पूरी तरह से और कमजोर हो गए हैं।
एक पड़ोसी ने बताया कि अचानक दोपहर बाद हमारे इलाके में पुलिस की गश्त बढ़ गई। हमें पता नहीं चला कि ऐसा क्यों हुआ और इतनी पुलिस क्यों आ गई। तभी कुछ देर में मीरा कुमार पहुंचीं। उन्होंने पीडि़त परिवार का हाल चाल जाना और छात्रा की मौत पर दुख जताया। इस दौरान उन्हें जब यह पता चला कि बेटी की मौत के गम में उसकी मां भी बीमार हो गई है तो वो और भी आहत हो गईं। उनके जाने के बाद इलाके से पुलिस की तैनाती हटा ली गई और स्थिति सामान्य हो गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...