आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

17 नवंबर 2012

मातोश्री से शुरू होगी अंतिम यात्रा, शिवसेना भवन में होगा 'प्रथम दर्शन'



मुंबई।  गत बुधवार से तबियत बिगड़ने के बाद ठाकरे परिवार के अलावा और कोई भी बाला साहब को देख नहीं सका है। देहांत के बाद उनके पार्थिव शरीर का प्रथम दर्शन शिवसैनिक करेंगे। सुबह सात बजे के करीब बाला साहब की अंतिम यात्रा उनके घर मातोश्री से शुरू होगी। यहाँ से उनके पार्थिव शरीर को सीधे शिव सेना भवन ले जाया जाएगा, जहां पार्टी कार्यकर्ता उन्हें श्रद्धांजलि देंगे।
 
सुबह 10 बजे तक उनके पार्थिव शरीर को इसी भवन में रखा जाएगा और फिर उन्हें शिवाजी पार्क ले जाया जाएगा। शाम 5:00 बजे तक उनके पार्थिव शरीर को जनता दर्शन की लिए शिवाजी पार्क में रखा जाएगा। जबकि शाम 6:00 बजे शिवाजी पार्क के पास स्थित श्मशान में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।
 
शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे के अंतिम संस्‍कार में दस लाख से अधिक लोग आ सकते हैं। ऐसा अनुमान मुंबई पुलिस और खुफिया एजेंसियों का है। दूसरी ओर, ठाकरे के निधन के साथ ही मुंबई में तनाव की स्थिति बन गई है।
 
महानगर के कई इलाकों में शिवसैनिक जबरन रेस्‍त्रा, होटल व दुकानें बंद करवा रहे हैं। जबकि, कई जगहों पर लोगों ने खुद ही दुकानें बंद कर दी हैं। मुंबई पुलिस के अनुसार, पूरे शहर में बीस हजार से अधिक पुलिसवालों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए लगा दिया गया है। 
 
 
 
दिल का दौरा पड़ने से हुआ बाल ठाकरे का निधन
 
बाल ठाकरे का दिल का दौरा पड़ने से शनिवार को निधन हो गया । मातोश्री के बाहर आकर डॉक्‍टरों ने बताया कि बाल ठाकरे का दोपहर साढ़े तीन बजे निधन हो गया। जिस वक्‍त बाल ठाकरे ने अंतिम सांस लीं, उस वक्‍त उनके बेटे जयदेव और उद्धव वहां मौजूद थे। खबर है कि पिता के निधन के बाद उद्धव की तबीयत भी खराब हो गई है।
 
 
शोक में डुबी  मुंबई
 
मुंबई के सभी सिनेमा हॉल शनिवार शाम छः बजे से बंद कर दिए गए। रविवार को पूरे मुंबई के किसी भी सिनेमा हॉल में कोई शो नहीं दिखाया जाएगा।  मुंबई पुलिस ने लोगों से अपील की है कि बिना किसी कारण वे अपने घर से बाहर न निकलें। भीड़ को ध्यान में रखते हुए रविवार को मुंबई में 35 हजार टैक्सी और 90 हजार ऑटो नहीं चलेंगे। जबकि बेस्ट की बसों का चक्कर बढ़ा दिया गया है। 
 
 
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जताया  दुख
 
ठाकरे की मौत के बाद से पूरे मुंबई में दुख की लहर दौड़ गई है। मुंबई के कई इलाकों में दुकानों को बंद कर दिया गया है। वहीं, मातोश्री के बाहर हजारों की तादाद में शिवसैनिक जुट गए हैं और बाल ठाकरे का अंतिम दर्शन करना चाहते हैं। कांग्रेस और भाजपा ने उनकी मौत पर दुख जताते हुए उनकी आत्‍मा की शांति के लिए प्रार्थना की है। बाल ठाकरे के निधन पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी दुख जताया है और भाजपा नेताओं के साथ आज रात के डिनर को कैंसिल कर दिया है।  
 
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी ठाकरे के निधन पर दुख जताया है। भाजपा नेता सुषमा स्वराज ने कहा, 'मुझे यह सुनकर बहुत दुख हुआ कि एक शेर नहीं रहा।'  जबकि, शहनवाज हुसैन ने कहा कि ठाकरे का निधन महाराष्ट्र, देश और एनडीए के लिए झटका है। गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने ठाकरे के निधन पर कहा, 'मैं पिछले कुछ दिनों से बाला साहेब की दीर्घायु के लिए प्रार्थना कर रहा था। वह योद्धा की तरह जीवन की जंग लड़ रहे थे। आखिर में हम सब को निराश होना पड़ा। बाला साहब का जाना एक युग की विदाई है।' ठाकरे का अंतिम दर्शन करने के लिए मोदी मुंबई भी जाएंगे। 
 
इससे पहले मातोश्री पर आज अचानक से हलचल बढ़ गई थी। अचानक से नेताओं का जमावड़ा शुरू हो गया था और पुलिस पहले से अधिक सक्रिय हो गई थी। मीडिया को भी निर्धारित स्‍थान से पीछे कर दिया गया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...