आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 नवंबर 2012

नॉनवेज खाने के कारण किसी को भी हो सकते हैं ये भयानक रोग




 

मांसाहार के बारे में आस्ट्रेलिया के सिडनी स्थित रिचर्ड रोसेंकान्र्जं विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों का एक शोध मांस खाने और दमा और हे-फीवर के बीच के सम्बन्ध को जोड़ रहा है। पश्चिमी देशों के खान-पान में मांसाहार अधिक देखा जाता है। वैज्ञानिकों ने 1,56,035  पुरुषों और महिलाओं को इस अध्ययन में शामिल किया ,शोध के परिणाम पुन: पूर्व के शोधों की तरह ही मांसाहारियों में 10 से अधिक दमा और 25 से अधिक हे-फीवर होने की पुष्टि कर रहे हैं।

वैज्ञानिकों ने इन लोगों में पुरुषों को  निम्न अनुपात में   मांस/चीज, फल/सब्जियां ,चिकन /सी-फ़ूड ,चावल,रोटी/एल्कोहल,ब्राउन ब्रेड/चीज  खिलाया,जबकि महिलाओं को मांसाहार,फल/सब्जियां,चिकन /सी-फ़ूड ,चावल,रोटी/एल्कोहल,ब्राउन ब्रेड/चीज  का सेवन कराया। शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि मांसाहार का सीधा सम्बन्ध दमे (अस्थमा ) से है, चाहे वो पौल्ट्री या सी-फ़ूड ही क्यों  न हो ..! हाँ ब्राउन ब्रेड और चीज को एस्थमा और हे-फीवर से बचाने वाला पाया गया।


वैज्ञानिकों ने पुरुषों और महिलाओं में कराए गए इस अध्ययन से अंतिम  निष्कर्ष यह दिया कि मांसाहारी भोजन चाहे पौल्ट्री,सी-फ़ूड,रेड या प्रोसेस्सेड मीट के रूप में लिया गया हो दोनों ही लिंगों में एस्थमा और हे-फीवर की संभावना को बढ़ा देता है। वैज्ञानिकों ने इन बीमारियों के कारणों में अधिक मांसाहारी कम एंटी-आक्सीडेंट और उच्च मात्रा में सेचुरेटेड फेट युक्त भोजन लेने को बड़ा कारण माना है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...