आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

05 सितंबर 2012

अमेरिका की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के पोर्टल पर सुनाई देगी ‘तेजाजी गाथा’


 

कोटा. हाड़ौती सहित राज्य के विभिन्न अंचलों में लोकप्रिय ‘तेजाजी गाथा’ अब अमेरिका की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के पोर्टल पर दुनियाभर में सुनाई देगी। यूनिवर्सिटी के ‘द वल्र्ड ओरल ल्रिटेचर प्रोजेक्ट’ के तहत कोटा हेरिटेज सोसायटी को तेजाजी गाथा पर रिसर्च करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। रिसर्च पूरा होने के बाद यूनिवर्सिटी ने इसे अपने वेब पोर्टल 222.ष्ठस्श्चड्डष्द्ग.ष्ड्डद्व.ह्वद्म पर अपलोड कर दिया है। 20 घंटे की तेजाजी गाथा का ऑडियो भी इसमें शामिल हैं।
ठीकरदा के कलाकारों को श्रेय
प्रोजेक्ट के मदन मीणा ने बताया कि बूंदी जिले के ठीकरदा गांव के लोक कलाकारों ने तेजाजी गाथा को पारंपरिक तरीके से गाया है। तेजाजी की गायकी सहित अन्य लोकगीत सुनाए हैं।
हमें यह फायदा
विदेशी टूरिस्ट वेब पोर्टल पर तेजाजी के लोकगीत सुनकर आकर्षित होंगे। यहां आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ सकती है। जिससे यहां टूरिज्म बढ़ेगा। यहां के लोक कलाकारों को विदेशों से भी न्यौता मिल सकता है।
यूनिवर्सिटी को यह लाभ
दुनियाभर की मौखिक बोलियों पर रिसर्च करने वाले स्कॉलर इस लोक गायकी पर शोध कर सकेंगे। इससे उन्हें राजस्थान की पारंपरिक लोक संस्कृति को समझने का मौका मिलेगा।
पहली बार मिला मौका
यूनिवर्सिटी ने मौखिक बोली के संरक्षण के लिए कोटा हैरिटेज सोसायटी को यह प्रोजेक्ट सौंपा था। सोसायटी की विक्टोरिया सिंह एवं मदन मीणा ने हाड़ौती के 25 गांवों में तेजाजी गाथा पर रिसर्च करके इसे तैयार किया।
448 पेज की पुस्तक ऑनलाइन
यूनिवर्सिटी के पोर्टल पर 448 पेज की पुस्तक को भी ऑनलाइन किया है। हिंदी व हाड़ौती भाषा में तेजाजी गाथा का जिक्र किया है। पुस्तक में कलाकारों के फोटोग्राफ, मंदिरों में पूजा-भोपा के हाव-भाव व तेजाजी के थानकों का जिक्र किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...