आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

22 अगस्त 2012

थार में सोनिया गांधी के हाथों से बहेगी गंगा की 'धारा'


जोधपुर.मोहनगढ़ से बाड़मेर तक हिमालय का पानी पहुंचाने के लिए 196 किलोमीटर तक ट्रंक पाइप लाइन बिछ चुकी है और बाड़मेर में पानी की सप्लाई कर ट्रायल भी पूरा किया जा चुका है। बाड़मेर लिफ्ट ड्रिंकिंग वाटर प्रोजेक्ट के पहले चरण में करीब 688 करोड़ रु. से इन्फ्रास्ट्रक्चर खड़ा हो गया है। अब प्रोजेक्ट का शुभारंभ यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी से कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।

सोनिया गांधी ने बाड़मेर-जैसलमेर सांसद हरीश चौधरी को बाड़मेर आने की सैद्धांतिक सहमति दे दी है, वे संभवतया 30 अगस्त को बाड़मेर आएंगी। पीएचईडी के अधिकारी भी सोनिया गांधी के प्रस्तावित दौरे को देखते हुए तैयारियों में जुटे हुए हैं।

ये है प्रोजेक्ट

बाड़मेर-जैसलमेर के 691 गांवों में शुद्ध पेयजल पहुंचाने की योजना है। मोहनगढ़ से बाड़मेर तक 196 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाई गई है। मोहनगढ़ में 1720 लाख लीटर कैपेसिटी का रिजरवायर व फिल्टर प्लांट और भागू का गांव में पंप हाउस बनाया गया है।

बजट:

बाड़मेर लिफ्ट ड्रिंकिंग वाटर प्रोजेक्ट के पहले चरण में 688 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं। दूसरे चरण के लिए 979.75 करोड़ रुपए केंद्र सरकार ने स्वीकृत किए हैं। यह राशि जापान बैंक के माध्यम से मिली है। इसके अलावा 202 करोड़ रुपए और स्वीकृत हुए हैं।

फायदा:

प्रोजेक्ट के तहत फिलहाल 6 लाख लोगों को पीने का पानी मिलेगा और वर्ष 2036 तक 15.64 लाख लोगों तक पानी पहुंचाया जाएगा। इसमें जैसलमेर, फतेहगढ़, पोकरण, बाड़मेर, शिव, बायतु, गुड़ामालानी, पचपदरा व रामसर तहसील के साथ बाड़मेर शहर लाभान्वित होगा।

सोनिया गांधी ने दी है सहमति:

'प्रोजेक्ट के शुभारंभ के लिए मैं सोनिया गांधी से मिला था और उन्हें बाड़मेर आने का निमंत्रण दिया था। उन्होंने सैद्धांतिक सहमति दे दी है।'

- हरीश चौधरी, सांसद, बाड़मेर-जैसलमेर

जल सप्लाई का ट्रायल पूरा कर लिया:

'ट्रंक लाइन से बाड़मेर तक पानी पहुंचा दिया है। सप्लाई का ट्रायल कर लिया है। कार्यक्रम की तैयारियां की जा रही है, तारीख तय होने का इंतजार है।'

-भुवनेशचंद्र माथुर, कार्यवाहक मुख्य अभियंता, पीएचईडी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...