आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

14 जुलाई 2012

फिर हुआ चमत्कार, जिस्म जुड़े बच्चों ने लिया जन्म

इंदौर/गुना। पेट से जुड़े दो बच्चों को शनिवार देर शाम एमवाय अस्पताल में भर्ती किया गया। ये बच्चे पेट के नीचे नाभि से जुड़े हैं। इनका लिंग भी एक ही है। इन्हें पीडियाट्रिक वार्ड में भर्ती किया गया। इन्हें धार जिले की प्रेमाबाई ने सरदारपुर के जिला अस्पताल में शनिवार को जन्म दिया।

एक लाख में एक बच्च : चिकित्सकों के अनुसार इसे कोंजोइंट ट्विन कहते हैं। यह सामान्य नहीं है। एक लाख में एक बच्चे में यह बीमारी पाई जाती है। इनका मल-द्वार भी खुला नहीं है। एक ही जननांग होने से डॉक्टर अभी कुछ कहने की स्थिति में नहीं हैं। पीडियाट्रिक सर्जन डॉ. ब्रजेश लाहोटी ने बताया कि ऐसे बच्चों के जीवित रहने की संभावना नगण्य होती है। इनका वजन 3.3 किलो है। सीटी स्कैन रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कह सकते हैं।

वहीं गुना के जिला अस्पताल में एक महिला ने शरीर से जुड़े जुड़वां बच्चों को जन्म दिया है। दोनों बच्चे और महिला पूरी तरह स्वस्थ हैं। इन बच्चों को अलग करने के लिए इंदौर के शिशु रोग विशेषज्ञों से संपर्क किया जा रहा है।

संभवत: एक सप्ताह बाद इन बच्चों का शरीर से अलग करने का ऑपरेशन किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...