आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 जून 2012

ब्रह्मांड में होगी भयंकर टक्कर- सूर्य, पृथ्वी की बदल जाएगी जगह...


ब्रह्मांड में आकाशगंगाओं के बीच भयंकर टक्कर होगी और सूरज छिटककर आकाशगंगा के दूसरे कोने में पहुंच जाएगा। घबराइए नहीं। दरअसल यह ब्रह्मांडीय टक्कर निकट भविष्य में नहीं होने जा रही है।

अमेरिका में बाल्टीमोर स्थित नासा के स्पेस टेलीस्कोप इंस्टीट्यूट के खगोल वैज्ञानिकों के अनुसार हमारी आकाशगंगा मिल्की वे और पड़ोसी आकाशगंगा एंड्रोमेडा के बीच सीधी टक्कर का होना निश्चित है। यह ब्रह्मांडीय घटना चार अरब वर्ष बाद होगी। इस टक्कर के पश्चात सूरज अपने स्थान से हट जाएगा और तारे उछलकर दूसरी कक्षाओं में पहुंच जाएंगे। इस टक्कर से हमारी पृथ्वी व सौरमंडल को कोई खतरा नहीं है, लेकिन वे अपनी आकाशगंगा में अपने मौजूदा स्थान से धकेल दिए जाएंगे। मिल्की वे और एंड्रोमेडा के भविष्य को लेकर लंबे समय से अटकलें लग रही थीं, लेकिन नासा इंस्टीट्यूट के एक वैज्ञानिक सेंग्मो टोनी सोन का कहना है कि अब हम भविष्य में होने वाली खगोलीय घटना की साफ तस्वीर देख सकते हैं। मिल्की वे से एंड्रोमेडा की भिडं़त के बाद एक अंडाकार आकाशगंगा बनेगी। हबल टेलीस्कोप से मिले आंकड़ों के आधार पर कंप्यूटर द्वारा लगाए अनुमान के अनुसार दोनों आकाशगंगाओं के संपूर्ण विलय में दो अरब वर्ष और लगेंगे। आकाशगंगाओं के एक-दूसरे से टकराने के बावजूद प्रत्येक आकाशगंगा में मौजूद तारे दूसरे तारों से नहीं टकराएंगे। हमारा सौर मंडल मिल्की वे आकाशगंगा के मध्य भाग से हटकर दूसरी जगह पहुंच जाएगा। एंड्रोमेडा इस समय पृथ्वी से 25 लाख प्रकाश वर्ष दूर है। यह आकाशगंगा हमारी आकाशगंगा की तरफ करीब 4 लाख किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रही है।

खगोल वैज्ञानिकों का ख्याल है कि एक तीसरी छोटी आकाशगंगा, ट्रायनगुलम भी इस महाभिड़ंत में शामिल हो सकती है। आकाशगंगाओं की टक्कर के बारे में ये निष्कर्ष वैज्ञानिकों ने आकाशगंगा के कुछ खास क्षेत्रों पर पांच से सात साल की निगरानी के बाद निकाले हैं। हबल टेलीस्कोप द्वारा ब्रह्मांड में दूर तक गहराई से किए अध्ययन से पता चलता है कि अतीत में इस तरह की टक्करें सामान्य बात थीं, जब ब्रह्मांड का आकार छोटा था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...