आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 जून 2012

20 से सूर्य होगा दक्षिणायन, शुरु होगी देवताओं की रात


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार एक वर्ष में दो बार सूर्य की स्थिति में परिवर्तन होता है, इसे ही उत्तरायण व दक्षिणायन कहते हैं। ज्योतिष के अनुसार जब सूर्य मकर राशि से मिथुन राशि तक भ्रमण करता है, तब इस समय को उत्तरायण कहते हैं। इसके बाद जब सूर्य कर्क राशि से आरंभ कर क्रमश: सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, और धनु राशि में भ्रमण करता है तब इस समय को दक्षिणायन कहते हैं। इसे 'याम्य अयन' भी कहते हैं।

उत्तरायण व दक्षिणायन की अवधि छ:-छ: माह होती है। इस बार दक्षिणायन का प्रारंभ 20 जून से हो रहा है। दक्षिणायन के दौरान वर्षा, शरद और हेमंत, ये तीन ऋतुएं होती हैं। दक्षिणायन में सूर्य दक्षिण की ओर झुकाव के साथ गति करता है। धार्मिक दृष्टि से दक्षिणायन का काल देवताओं की रात्रि है। दक्षिणायन काल में मुंडन, यज्ञोपवित आदि विशेष शुभ कार्य निषेध माने जाते हैं परन्तु तामसिक प्रयोगों के लिए यह समय उपयुक्त माना जाता है।

आध्यात्मिक दृष्टि से सूर्य का दक्षिणायन वासना में डूबी स्थिति जैसी होती है यानी जब व्यक्ति इच्छाओं, कामनाओं और भोग में डूबा होता तो वह काल जीवन का दक्षिणायन माना जाता है। प्राचीन मान्यताओं में दक्षिणायन की पहचान यही होती है कि इस काल में आसमान बादलों से घिरा होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...